अटल जी ने हमेशा मूल्यों की राजनीति की – श्री भारती

शिवपुरी (IDS-PRO) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर 2014 को प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। सुशासन दिवस के अवसर पर शासकीय सेवकों ने सुशासन की शपथ ली। इस मौके पर वक्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। सुशासन दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम सामुदायिक भवन नगर पालिका गांधी पार्क शिवपुरी में पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती के मुख्य आतिथ्य में समन्न हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में श्री पुरूषोत्तम गोतम, जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री एम.एल.छारी, पूर्व विधायक श्री माखनलाल राठौर, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्री डी.के.जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री मुकेश शर्मा सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

विधायक श्री प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अटल जी ने 40 वर्षों तक विपक्ष में रहकर भी मूल्यों की राजनीति की। उन्होंने कभी भी सिद्धांतो से समझौता नहीं किया। अटल जी ने पं.दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को धरातल पर उतारने के लिए गांव, किसान एवं मजदूरों के कल्याण के लिए किसान के्रडिट कार्ड, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय नदी जोड़ो जैसी अनेक योजनाएं शुरू की।

श्री भारती ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने भी श्री अटल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से प्रेरणा लेकर प्रदेश में सुशासन के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि अटलजी ने हमेशा समाज के सर्वहारा वर्ग की चिंता की। ऐसे महापुरूष जो स्वयं के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए जीते है। उन्हें आने वाली पीढ़ी हमेशा याद करती रहेगी। उन्होंने कहा कि हम सभी लोग आज प्रतिज्ञा लें कि हमें जो भी कार्य दिया गया है। उसे पूरी ईमानदारी, निष्ठा तथा सेवा भावना के साथ कार्य संपादित करेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए श्री पुरूषोत्तम गोतम ने कहा कि ग्वालियर अंचल के लिए गौरव की बात है कि अटल जी इस क्षेत्र से है। उन्होंने अटल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी है। वह विराट एवं संवेदनशील होने के साथ-साथ कवि हृदय भी है तथा वह एक शिखर पुरूष के रूप में जाने जाते है। उनके प्रधानमंत्री कार्यकाल में परमाणु शक्ति को बढ़ावा मिला। श्री गोतम ने कहा कि अटल जी ने तत्कालीन विदेशमंत्री के रूप में संयुक्त राष्ट्रसंघ में अपनी राष्ट्रभाषा हिन्दी में भाषण दिया। जिसे लोगों ने पूरी गंभीरता के साथ सुना। पूर्व विधायक श्री माखनलाल राठौर ने कहा कि अटल जी के कार्यकाल में ऐतिहासिक कार्य किए गए। भारत सरकार ने उन्हें ‘‘भारत रत्न’’ देने का निर्णय भी लिया है।

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कार्यक्रम में सुशासन दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सुशासन दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसका अर्थ है बनी नीतियों का क्रियान्वयन करना है। श्री दुबे कहा कि जनमुखी प्रशासन का आशय शासकीय सेवक जनता के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुने एवं निराकरण करें। उन्होंने शासकीय सेवकों से कहा कि आज उन्हें जो शपथ दिलाई गई है, उसके तहत सुशासन के उच्चतम मापदण्डों को स्थापित करने सदैव संकल्पित रहे।

अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख ने अटलजी के कृतत्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी ने देश में राजनीति के क्षेत्र में जो मापदण्ड स्थापित किए। उनको अनुशरण करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर श्री मुकेश शर्मा ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा एवं श्री अरूण अपेक्षित ने किया इस मौके पर विधायक श्री भारती ने उपस्थित लोगों को सुशासन की शपथ दिलाई।

करैरा में मना सुशासन दिवस
जनपद पंचायत करैरा में पूर्व प्रधानमंत्री अटलविहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सुशासन दिवस मनाया गया इस अवसर पर एसडीएम श्री ए.के. चाॅदिल ने सभी अधिकारी/कर्मचारी एवं पत्रकारगणो को शपथ दिलवाई कि ’’ मैं सत्य निष्ठा से प्रदेश में सुशासन के उच्चम माप दण्डो को स्थापित करने के लिये सदैव संकल्पित रहूॅगा और शासन को अधिक पारदर्शी, सहभागी, जन कल्याण केन्द्रित तथा जबावदेह बनाने के लिये हरसंभव प्रयास करता रहूंगा एवं प्रदेश के नागरिको के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिये सदैव तत्पर रहूंगा।’’

कार्यक्रम में तहसीलदार यू.सी. मेहरा, सीईओ के.के. शर्मा, नगर पंचायत अधिकारी बालकृष्ण गौरव, वीआरसी आफाक हुसैन, मार्केटिंग प्रबंधक सतीश श्रीवास्तव, कवि घनश्याम योगी, सुपरवाईजर म.बा. श्रीमती ममतासिंह, ए.ई. सुवोध तेम्भूर्णीकर, अखिल उपाध्याय अति.कार्यक्रम अधिकारी, दुर्गेश तिवारी उपयंत्री, जितेन्द्र वेैस सबंद मित्र, दिलीप कुशवाह मनरेगा, असफाक खान एवं समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

Indore Dil Se - News

ख़बर सीधी एवं सरल भाषा में लिखे, जिससे जनमानस भी पढ़ एवं समझ सके – कलेक्टर

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकार भाई समाचार लिखते वक्त इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »