अधिकारीगण निर्वाचन कार्य को पूरी गंभीरता के साथ पूर्ण करे – श्री दुबे

शिवपुरी (IDS-PRO) कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव दुबे ने नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 संपादित कराए जाने हेतु अधिकारियों को सौंपे गए कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि उन्हें जो भी कार्य सौंपे गए उन्हें पूरी गंभीरता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करें।
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में चुनाव कार्य से संबंधित आयोजित बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारीगण उपस्थित थे।
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने विभागवार सौंपी गई निर्वाचन कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य समय-सीमा में संपादित होता है। अतः अधिकारी को जो निर्वाचन कार्य सौंपा गया है उसे पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं तत्परता के साथ समय-सीमा पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी निर्वाचन का कार्य पूरी ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ कार्य ही नहीं करे, बल्कि दिखे भी। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदेश आचरण संहिता का भी पूरी तरह से पालन हो।
श्री दुबे ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र का नाम, वार्ड क्रमांक लिखे होने के साथ-साथ मूलभूत सुविधाए भी हो। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मतदान केन्द्रों पर रेम्प की भी व्यवस्था हों। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान जो खामिया पाई गई है, उन्हें तत्काल दूर करें।
बिना अनुमति के होर्डिंग एवं बैनर लगाने पर होगी कार्यवाही
श्री दुबे ने निर्देश दिए कि नगर निकायों के उम्मीदवारों द्वारा लगाए जाने वाले होर्डिंग एवं वोर्ड के लिए स्थान का आवंटन लाटरी के माध्यम से करें। बिना अनुमति के होर्डिंग, बोर्ड, बेनर लगाए जाने पर संपŸिा विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही भी करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले की नगरीय निकायों के निर्वाचन हेतु नियुक्त रिटर्निंग आॅफीसरों को भी निर्देश दिए कि वह अपने-अपने स्तर पर राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों की स्टेडिंग कमेटी की बैठक आयोजित करें। इन बैठकों में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए आदर्श आचरण संहिता का पालन करने के लिए भी निर्देश दिए जाए। बैठक में अधिकारियों द्वारा उन्हें सौंपे गए कार्यों की प्रगति से अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »