अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार दिलाए

शिवपुरी (IDS-PRO) कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि ‘‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक जरूरतमंद एवं पात्र बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो। इसके लिए गुणवत्ता वाले प्रकरण तैयार कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। कलेक्टर श्री राजीव दुबे आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने विभागीय योजनाओं, सीएम हेल्पलाईन एवं जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ से संबंधित प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुए तत्परता एवं गंभीरता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी निराकरण के संबंध में शिकायतकर्ता को आवश्यक रूप से सूचित करे।

उन्होंने योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान जी की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। अतः जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक यह सुनिश्चित करें कि इस योजना में अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों के प्रकरण तैयार कर बैंको के माध्यम से वितरण की कार्यवाही कराएं। उन्होंने कहा कि इस योजना में जिले में उपलब्ध संसाधनों पर ऐसी औद्योगिक ईकाई लगाई जाए, जिससे स्थानीय स्तर पर जरूरतमंदो को भी रोजगार प्राप्त हो। इकाई की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए।

श्री दुबे ने महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत लगाई जाने वाली ईकाईयों में हितग्राहियों को आने वाली समस्याओं को भी तत्परता के साथ दूर कराएं। श्री दुबे ने विद्युत वितरण कंपनी द्वारा जिले में घरेलू एवं सिंचाई हेतु बिजली उपलब्ध करने के लिए किए जा रहे फीडर सेपरेशन कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां अभी फीडर सेपरेशन का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। उसे तत्परता के साथ पूर्ण करें। श्री दुबे ने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि उनके अधीनस्थ निर्मित परिसंपत्तियां का इन्द्राज राजस्व अभिलेख में आवश्यक रूप से करा ले। जिससे यह पता चल सके कि किस विभाग की कौन-कौन सी परिसंपत्तियां है। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य में गति लाए।

जिला कलेक्टर ने जिले में संचालित अवैध पैथोलाॅजी सेंटरों एवं झोलाछाप डाक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही किए जाने के लिए शुरू किए गए अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि आकस्मिक रूप से जांच कर संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। यह कार्यवाही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी अथवा तहसीलदार संयुक्त रूप से करें। श्री दुबे ने सी.एम.हेल्पलाईन में विभिन्न विभागों से संबंधित अलग-अलग स्तरों पर लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की।

इन्हें मिला योजना का लाभ
महाप्रबंधक श्री ए.आर.रजक ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा उद्यमी रोजगार योजना में जिले में बायोमाॅस संयंत्र हेतु अनिल गोयल को 93 लाख की राशि, स्टील फेवरीकेशन ईकाई के लिए मनोज कुशवाह को 15 लाख, क्रैन सर्विस सेंटर हेतु आनंद जैन को 17 लाख, नरवर में मूंगफली संयंत्र के लिए अंमित को 25 लाख, सेटिंग कार्य के लिए अनिल धाकड़ को 24 लाख, डम्पर सेवा केन्द्र के लिए कोलारस के श्री प्रमोद चतुर्वेदी को 17 लाख 65 हजार रूपए की राशि स्वीकृत की है।

शिवपुरी (IDS-PRO) कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि ‘‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक जरूरतमंद एवं पात्र बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो। इसके लिए गुणवत्ता वाले प्रकरण तैयार कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। कलेक्टर श्री राजीव दुबे आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जिला…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »