Don't Miss

आदिवासी बस्ती में स्वास्थ्य शिविर आयोजित

शिवपुरी (IDS-PRO) शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत नगर की मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाएं पहुॅचाने की दृष्टि से आयोजित किये जा रहे आउटरीच स्वास्थ्य शिविरों के क्रम में मलिन बस्ती आदिवासी बस्ती करौंदी, शिवपुरी में बुधवार को एक विशाल स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 434 रोगियों का उपचार किया गया। इस शिविर में विभिन्न रोगो की जांच कर निःशुल्क उपचार प्रदान किया गया।

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि शिविर में विशेष रूप से महिलाओं के स्तन एवं गर्भाशय कैंसर की जांच की गई तथा गर्भवती महिलाओं, बच्चों, हृदय रोगियों, उच्च रक्तचाप रोगी, डायविटिज् रोगियों का परीक्षण एवं उपचार किया गया। शिविर में खून, पेशाब तथा गर्भाशय कैंसर की जांच हेतु पेप स्मीयर जांच के साथ ही एच.आई.व्ही. जांच, ब्लड गुु्रपिंग, ब्लड शुगर, रक्तचाप जांच की सुविधा भी प्रदान की गई। इस शिविर में परिवार कल्याण, यौन रोग तथा किशोर स्वास्थ्य परामर्षदाताओं द्वारा परामर्श सेवायें भी दी गई। शिविर में महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के साथ ही विभिन्न रोगों के उपचार हेतु संबंधित चिकित्सकों के परामर्श पर निःशुल्क दवा वितरण किया गया।

शिविर में स्त्रीरोग विशेषज्ञ डाॅ. मोनिका मंगल, शिशुरोग विशेषज्ञ डाॅ. बृजेश मंगल, हृदयरोग विशेषज्ञ डाॅ. अमित गुप्ता द्वारा शिविर संयोजक सिविल सर्जन डाॅ.गोविन्द सिंह के मार्गदर्शन में अपनी सेवायें दी। इस शिविर में 35 महिलाओं 74 बच्चों तथा 106 मेडीसीन रोगी, 15 यौन रोगी तथा 204 अन्य रोगियों का परीक्षण कर उपचार प्रदान किया गया। शिविर में 9 उच्च रक्तचाप तथा 3 डायविटिज् के नये रोगी चिन्हित किये गये तथा उनका उपचार प्रारम्भ किया गया। शिविर में 5 मलेरिया खून की जांच, 2 गर्भवती पेशाब जांच, 5 एच.आई.व्ही. जांच, 12 ब्लड ग्रुपिंग तथा 18 ब्लड शुगर जांच तथा 52 उच्च रक्तचाप जांच भी की गई। शिविर स्थल पर उपस्थित महिलाओं को सिविल सर्जन डाॅ. गोविन्द सिंह द्वारा स्तन एवं गर्भाशय कैंसर के संबंध में जागरूकता हेतु जानकारी देते हुये बताया कि महिलाआंे में होने वाले स्तन एवं गर्भाशय का कैंसर उपचार से पूरी तरह ठीक हो सकता है। यदि समय पर महिलायें चिकित्सक से अपनी जांच कराये तथा परामर्श ले महिला कैंसर के परीक्षण की सुविधा जिला चिकित्सालय में उपलब्ध है तथा शासन की ओर से पूर्णतः निःशुल्क उपचार की व्यवस्था है। शिविर में उपस्थित बस्ती के निवासियों को स्वाईन फ्लू, मलेरिया और डेंगू रोग से बचाव की जानकारी देते हुये सिविल सर्जन डाॅ.गोविन्द सिंह ने साफ सफाई का महत्व समझाया।

शिवपुरी (IDS-PRO) शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत नगर की मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाएं पहुॅचाने की दृष्टि से आयोजित किये जा रहे आउटरीच स्वास्थ्य शिविरों के क्रम में मलिन बस्ती आदिवासी बस्ती करौंदी, शिवपुरी में बुधवार को एक विशाल स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 434 रोगियों का उपचार किया गया। इस शिविर में विभिन्न रोगो की जांच कर निःशुल्क उपचार प्रदान किया गया। सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि शिविर में विशेष रूप से महिलाओं के स्तन एवं गर्भाशय कैंसर की जांच की गई तथा गर्भवती महिलाओं, बच्चों, हृदय रोगियों, उच्च रक्तचाप रोगी, डायविटिज् रोगियों का…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »