इंदौर जिले के 8 नगर परिषदों में 2 दिसम्बर को होगा मतदान

इंदौर (IDS-PRO) जिले की 8 नगर परिषदों में अध्यक्ष एवं पार्षद पद के लिये आगामी 2 दिसम्बर को मतदान कराया जायेगा। मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक चलेगा। मतदान के दिन 2 दिसम्बर को संबंधित निकायों में अवकाश रहेगा। मतों की गणना का कार्य आगामी 7 दिसम्बर को होगा। जिले की 8 नगर परिषदों में 146 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इन नगर परिषदों में 96 हजार 539 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान के दिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। जिले में मतदान की सभी तैयारियां अंतिम दौर में हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने आज यहां कानून-व्यवस्था के संबंध में सम्पन्न बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के हर संभव प्रयास किये जायें। गडबड़ी तथा निर्वाचन नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाये।

कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न बैठक में डीआईजी श्री राकेश गुप्ता, एडीएम तथा अपर कलेक्टर श्री दिलीप कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संतोष टैगोर सहित कानून-व्यवस्था से जुड़े अधिकारी एवं संबंधित नगर परिषदों के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने जिले की आठों नगर परिषदों में शांतिपूर्ण,निष्पक्ष एवं निर्भीक मतदान के लिये की जा रही तैयारियों की निकायवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में हर हाल में शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखी जाये। ऐसे प्रयास किये जायें कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग निर्भीक होकर भयमुक्त वातावरण में करें। बैठक में बताया गया कि जिले में 8 नगर परिषदों में मतदान के लिये 146 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें 96 हजार 539 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान दलों का गठन कर लिया गया है। इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। हर मतदान केन्द्र के बाहर मतदाताओं की सुविधा के लिये एक-एक बूथलेवल आफिसर भी मतदाता सूची सहित बैठेंगे। मतदान दलों को एक दिसम्बर को मतदान सामग्री का वितरण किया जायेगा। हर मतदान केन्द्र के लिये एक-एक अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन भी रखी जायेगी। बैठक में बताया गया कि मतदान के 48 घण्टे पूर्व सार्वजनिक प्रचार-प्रसार बंद कर दिया जायेगा। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि मतदान तथा इसके पूर्व सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का सघन भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखें। मतदान को प्रभावित करने के संबंध में कोई भी अवैध सामग्री का वितरण नहीं होने दें। चिन्हित वल्नेरेवल मतदान केन्द्रों पर सजग निगरानी रखी जाये।

बैठक में डीआईजी श्री राकेश गुप्ता ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। साथ ही प्रत्येक 6 बूथ पर एक-एक मोबाइल दल भी सतत् भ्रमण कर स्थिति पर नजर रखेगा। जिले में कुल 55 मोबाइल दल तैनात किये गये हैं। हर सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ भी एक पुलिस दल रहेगा। जिले में कुल 16 सेक्टर बनाये गये हैं।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

मध्यप्रदेश को मिले 8 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार में छाया मध्यप्रदेश, मिले 8 पुरस्कार। स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »