इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, फ़ोटो पत्रकारिता में उत्कृष्टता पुरस्कार अगले साल से

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आंचलिक पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना बीमा योजनाएँ लागू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इसी साल से आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार की राशि 51 हजार से बढाकर दोगुनी करने की घोषणा की। आज पुरस्कृत सभी पत्रकारों के खाते में शेष राशि जमा कर दी जायेगी।

आज यहाँ समन्वय भवन में जनसम्पर्क विभाग द्वारा स्थापित आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में श्री चौहान ने कहा कि जिला मुख्यालयों पर भी प्रेस क्लब के लिए भूमि देने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। इससे आंचलिक पत्रकारों को काम करने में सहूलियत होगी। श्री चौहान ने कहा की भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का प्रेस क्लब बनाने के लिए रोड मैप तैयार कर लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने अगले साल से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और फ़ोटो पत्रकारिता में उत्कृष्ट कार्य के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार स्थापित करने की भी घोषणा की।

आंचलिक पत्रकारिता की कठिनाइयों और विषम परिस्थितियों में अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ने का साहस रखने वाले आंचलिक पत्रकारों की सराहना करते हुए श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने उत्कृष्टता को सम्मानित करने की पहल की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छे काम को सामाजिक मान्यता और सराहना मिलना ही चाहिए। पत्रकार समाज के प्रति अपना दायित्व निभाते हैं इसलिए समाज का भी दायित्व है कि उन्हें सम्मानित करे। उन्होंने कहा कि आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार हर साल समय पर दिए जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि गाँवों और कस्बों से तथ्यात्मक समाचार पाठकों तक पहुँचाना कठिन काम है। समाज में हो रहे अच्छे कामों को अभिव्यक्ति देना अपने आप में समाज की सेवा है। आंचलिक पत्रकार व्यवस्था को जगाने और सतर्क करने का काम करते है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ आलोचना को सरकार ने हमेशा सादर स्वीकार किया है और तत्काल सुधारात्मक कदम उठाने की कोशिश की है।

जिन विभूतियों के नाम पर पत्रकारिता पुरस्कार स्थापित किये गए हैं उनके परिवारजन भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने उनका सम्मान किया। पुरस्कारों की जूरी के सदस्यों को भी श्री चौहान ने सम्मानित किया।

जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ला ने अपने स्वागत उद्बोधन में पुरस्कृत पत्रकारों को बधाई दी। लोकतंत्र को वरदान बनाकर जीवन-स्तर को उठाने का महत्वपूर्ण काम पत्रकारिता ने किया है। उन्होंने कहा कि आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार हर वर्ष आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विगत एक दशक में मध्य प्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर आ गया है। इसमे मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है।

जूरी के सदस्य श्री महेश श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान पत्रकारों को सम्मान देने वाले मुख्यमंत्री हैं। जूरी के अन्य सदस्य श्री मदन मोहन जोशी, श्री जयकृष्ण गौड़, श्री जयराम शुक्ला, श्री शरद द्विवेदी को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विभिन्न अंचलो से आये पत्रकार, प्रबुद्ध नागरिक और मीडिया से जुडी नामी हस्तियां उपस्थित थे।
आयुक्त जनसम्पर्क श्री एस क़े मिश्रा ने आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने शरद जोशी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार, राहुल बारपुते आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार, रतनलाल जोशी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार, जीवनलाल वर्मा विद्रोही आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार, कन्हैयालाल वैद्य आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार, बनारसीदास चतुर्वेदी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार, मास्टर बल्देवप्रसाद आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किये।

शरद जोशी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से श्री सतीश एलिया, श्री गोविंद बड़ोने, श्रीमती रानी शर्मा, श्री प्रभु पटैरिया, श्री प्रदीप एस चौहान, श्री राजेश शर्मा और श्री हरीश दिवेकर। राहुल बारपुते आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से श्रीमती रूमानी घोष, श्री प्रभाकर केरालकर, श्री दिनेश सोलंकी, श्री प्रेम विजय पाटिल, श्री कीर्ति राणा, श्री दिनेश बावनिया और श्री नवनीत शुक्ला को, रतनलाल जोशी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से डॉ. राम विद्रोही, श्री प्रमोद भार्गव, श्री सुरेश डण्डोतिया, श्री लोकेन्द्र पाराशर, श्री राजदेव पाण्डेय, श्री निर्मल साहू, श्री रवीन्द्र झारखरिया को सम्मानित किया गया।

जीवनलाल वर्मा विद्रोही आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से डॉ. किशनलाल कछवाहा, श्री मनीष गुप्ता, डॉ. महेश कुमार चांडक, श्री लक्ष्मीनारायण अवधिया, श्री संजय जैन, श्री सुधीर उपाध्याय, श्री प्रेमशंकर तिवारी को, कन्हैयालाल वैद्य आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से श्री कैलाश सनोलिया, श्री सुनील जैन, श्री राजेश मानव, श्री अशोक झलौया, श्री निरूक्त भार्गव, श्री ललित ज्वेल, श्री सतीश गौड़ को, बनारसीदास चतुर्वेदी आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार सेश्री उमाशंकर तिवारी, श्री अजय सिंह, श्री शालिगराम शर्मा, श्री बृजेश पाठक, श्री राजेश द्विवेदी, श्री रमाकान्त द्विवेदी और श्री सुदामा शरद को सम्मानित किया गया।

मास्टर बल्देवप्रसाद आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार से श्री भोलाराम भारतीय, श्री रवीन्द्र व्यास, श्री सुदेश तिवारी, श्री अभिषेक यादव, श्री सुरेश शर्मा, श्री नारायण सिंह ठाकुर और श्री पंकज सोनी सम्मानित हुए।

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आंचलिक पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा और दुर्घटना बीमा योजनाएँ लागू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इसी साल से आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार की राशि 51 हजार से बढाकर दोगुनी करने की घोषणा की। आज पुरस्कृत सभी पत्रकारों के खाते में शेष राशि जमा कर दी जायेगी। आज यहाँ समन्वय भवन में जनसम्पर्क विभाग द्वारा स्थापित आंचलिक पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में श्री चौहान ने कहा कि जिला मुख्यालयों पर भी प्रेस क्लब के लिए भूमि देने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। इससे आंचलिक पत्रकारों को काम करने में सहूलियत होगी। श्री चौहान…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »