उद्योग मंत्री श्रीमती राजे के मुख्य आतिथ्य में होगा शहरी प्रा.स्वा.केन्द्र का लोकापर्ण

शिवपुरी (IDS-PRO) म.प्र.के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की संपूर्ण स्वास्थ्य सब के लिए परिकल्पना को साकार करने की दिशा में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर 1 नवम्बर 2014 को प्रातः 9 बजे नगर के जवाहर काॅलोनी शिवपुरी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकापर्ण वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में किया जाएगा। जबकि विशिष्ट अतिथि विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती होंगे।
सिविल सर्जन डाॅ. गोविन्द्र सिंह ने बताया कि शहर के दक्षिणी पूर्व भाग मलिन बस्तियों महलसराय, अम्बेडकर काॅलोनी, जवाहर काॅलोनी, तलैया मोहल्ला, गंदानाला बस्ती, कट्रा मोहल्ला बस्ती, राठौर मोहल्ला, पी.एच.क्यू, लाईन, लुधावली, मदकपुरा, गौशाला, मुस्लिम बस्ती में गरीब एवं स्वास्थ्य सुविधाओं तक सीमित पहुंच रखने वाली आबादी निवास करती है, जिनका बीमार होने पर जिला अस्पताल तक समय पर पहुंचना संभव नहीं हो पाता है तथा आर्थिक अभाव के कारण भी उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं से महरूम रहना पड़ता है। इस क्षेत्र की स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति की दिशा में यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक चिकित्सक, तीन स्टाफ नर्स, पांच ए.एन.एम. की पदस्थापना के साथ ही निःशुल्क दवा वितरण एवं निःशुल्क पैथोलाॅजी जांच सुविधा की व्यवस्था की गई है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का समय दिन में 12 बजे से रात्रि 8 बजे तक रखा गया है, शुरू में 8 घण्टे ओ.पी.डी. गर्भवती माताओं का प्रसवपूर्व परीक्षण, गर्भवती माताओं एवं बच्चों का टीकाकरण कार्य किया जाएगा। इसके अगले चरण में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ही डिलीवरी की सुविधा भी शीघ्र प्रदाय करने की योजना है और राज्य शासन से लैब टेक्नीशियन, डाटा एण्ट्री आॅपरेटर, फार्मासिस्ट आदि की नियुक्ति भी प्रक्रियाधीन है, जिसकी पूर्ति अतिशीघ्र हो जाएगी।
उंन्होंने बताया कि इस स्वास्थ्य केन्द्र पर 71 प्रकार की दवाईयां तथा 16 प्रकार की जांचों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य केन्द्र पर पदस्थ महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता मलिन बस्ती क्षेत्रों में गृहभेंट कर स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरूकता का वातावरण निर्माण भी करेंगी।
सिविल सर्जन डाॅ. सिंह द्वारा शहर के प्रबुद्धजनों, सम्मानीय नागरिकों, समाजसेवी बंधुओं, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के समीपवर्ती क्षेत्रों के निवासीजनों से अपील की है कि वह समारोह में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »