ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का सर्वें कार्य पूर्ण

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले में ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का संयुक्त दल द्वारा किए जा रहे सर्वें कार्य की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) सहित तहसीलदारों को निर्देश दिए कि सर्वे रिर्पोट 25 मार्च तक में जिला मुख्यालय पर भेजना सुनिश्चित करें। साथ ही 24 मार्च को आयोजित होने वाले ग्राम पंचायतों सम्मेलनों में सर्वे सूची का पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के समक्ष वाचन भी किया जाए।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की तहसीलवार सर्वें कार्य की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार, कृषि एवं राजस्व विभाग के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने फसलों के क्षति के संबंध में संयुक्त दल द्वारा किए जा रहे सर्वे कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि सर्वें सूची पूरी पारदर्शिता के साथ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चस्पा की जाए। इसके साथ ही प्रत्येक पटवारी हल्के बार एक शिकायत पंजी भी संधारित करें। जिसमें किसानों द्वारा की जाने वाली शिकायतों को दर्ज किया जा सके। उन्होंने राजस्व अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे खेत जो ओलावृष्टि से प्रभावित है और सर्वे में शेष है, उनमें फसल कटने के पूर्व सर्वें का कार्य तत्परता से पूर्ण कर लें। फसल कटाई उपरांत क्राॅप कटिंग के प्रयोग भी किए जाए। जिससे किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी मिल सकें।

श्री दुबे ने कहा कि संयुक्त दल द्वारा कराए जा रहे सर्वें कार्य का निरीक्षण नमूने के रूप में भी अधिकारियों के माध्यम से कराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वें सूची के साथ ग्रामवाईज मांग पत्र के साथ किसानों के बैंक खाते भी लिए जाए। जिससे पात्र किसानों को राहत राशि उनके खातों में सीधी जमा की जा सके। बैठक में शुरू में जिले की तहसीलों में ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फसलों के सर्वें कार्य की विस्तार से जानकारी दी गई और बताया गया कि ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का खेतों पर जाकर राजस्व, कृषि एवं ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारियों के द्वारा गठित संयुक्त दल द्वारा सर्वें का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले में ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का संयुक्त दल द्वारा किए जा रहे सर्वें कार्य की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) सहित तहसीलदारों को निर्देश दिए कि सर्वे रिर्पोट 25 मार्च तक में जिला मुख्यालय पर भेजना सुनिश्चित करें। साथ ही 24 मार्च को आयोजित होने वाले ग्राम पंचायतों सम्मेलनों में सर्वे सूची का पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के समक्ष वाचन भी किया जाए। जिला कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की तहसीलवार सर्वें कार्य की समीक्षा…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »