कान्ह और सरस्वती नदी किनारे अतिक्रमण हटाने के निर्देश

इंदौर | कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कान्ह (खान) और सरस्वती नदी के किनारे अतिक्रमण और अवैध निर्माण हटाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने राजस्व और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आज से ही कान्ह और सरस्वती नदी के किनारे स्थित अतिक्रमण और अवैध निर्माण आज से ही हटाना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि दोनों नदियों के सीमांकन अतिक्रमणकारियों को नोटिस और जेसीबी मशीन से अवैध निर्माण तोड़ने का काम निरंतर जारी रहेगा। इस काम के लिये उन्होंने राजस्व और नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी है। जारी आदेशानुसार एमआर 10 से भगीरथपुरा तक सीमांकन का कार्य तहसीलदार श्री देवदत्त शर्मा, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती वंशिका इंगले के नेतृत्व में नगर निगम और राजस्व विभाग के कर्मचारियों के सहयोग से किया जायेगा। इसी प्रकार भागीरथपुरा से कृष्णपुरा छत्री तक राजस्व अधिकारी श्री सुमंत पाल टाइटस और श्री आनंद मोहन श्रीवास्तव के नेतृत्व में सीमांकन का कार्य किया जायेगा। इसी प्रकार तहसीलदार श्री राजेश सोनी के नेतृत्व में राजस्व और नगर निगम के कर्मचारी एमआर 10 से भागीरथपुरा तक सर्वे कार्य करेंगे। इसी प्रकार भागीरथपुरा से कृष्णपुरा छत्री तक सर्वे का कार्य नायब तहसीलदार श्री प्रीतपाल बेदी के नेतृत्व में राजस्व और नगर निगम के दल द्वारा किया जायेगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि उक्त सीमांकन एवं सर्वे दल संयुक्त रूप से नदी के सीमांकन कर चौड़ाई के अंतर्गत आने वाले अतिक्रमण और अवैध निर्माण का चिन्हांकन करेगी तथा स्थल पर आरसीसी के सीमा चिन्ह हाथोंहाथ बनाये जायेंगे। अवैध अतिक्रमण हटाने के लिये नगर निगम के संबंधित क्षेत्र के भवन अधिकारियों द्वारा नोटिस की प्रक्रिया की जाकर हटाने की कार्यवाही जिला प्रशासन और पुलिस के सहयोग से की जायेगी। इस काम में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, नगर पुलिस अधीक्षक और थाना प्रभारी आवश्यक बल सहित मौके पर मौजूद रहेंगे। नगर निगम के रिमूव्हल अधिकारी श्री महेन्द्र सिंह चौहान, (उपायुक्त नगर निगम) रिमूव्हल दल उपलब्ध कराने के साथ-साथ मौके पर उपस्थित रहेंगे। अतिक्रमण हटाते समय नगर निगम और राजस्व विभाग का अमला संयुक्त रूप से काम करेगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि कान्ह और सरस्वती में मिलने वाले गंदे नालों को रोककर पाइप लाइन के जरिये कबीटखेड़ी सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाया जायेगा और गंदे पानी को शुद्ध करके कान्ह नदी में छोड़ा जायेगा। कान्ह नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के लिये नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के निर्देशों के तहत काम किया जायेगा तथा की गयी कार्यवाही से प्रति सप्ताह नगर निगम के अधिकारी कलेक्टर श्री त्रिपाठी को अवगत करायेंगे।

बैठक में अपर कलेक्टर द्वय श्री सुधीर कुमार और श्री दिलीप कुमार, आयुक्त नगर निगम श्री राकेश सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम श्री सुरेन्द्र कथुरिया, सिटी इंजीनियर श्री हरभजन सिंह आदि अधिकारी मौजूद थे।

इंदौर | कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कान्ह (खान) और सरस्वती नदी के किनारे अतिक्रमण और अवैध निर्माण हटाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने राजस्व और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आज से ही कान्ह और सरस्वती नदी के किनारे स्थित अतिक्रमण और अवैध निर्माण आज से ही हटाना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि दोनों नदियों के सीमांकन अतिक्रमणकारियों को नोटिस और जेसीबी मशीन से अवैध निर्माण तोड़ने का काम निरंतर जारी रहेगा। इस काम के लिये उन्होंने राजस्व और नगर निगम…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »