कृषि, फलोद्यान एवं डेयरी आदि व्यवसायों के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें – कलेक्टर

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि जिले में कृषि, फलोद्यान के साथ-साथ डेयरी व्यवसाय, मछली पालन एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। इन क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर लोगों को चिन्हित कर उन्हें इन व्यवसायों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों से जोड़ने हेतु प्रकरण तैयार किए जाए। उक्त आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री दुबे ने जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय सलाहकार एवं समन्वय समिति (डी.एल.सी.सी.) की बैठक के दौरान दिए।

बैठक में रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के श्री दीपक चैधरी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, जिला अग्रणी प्रबंधक श्री अशोक कोठारी सहित विभिन्न बैंको के शाखा प्रबंधक एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला स्तरीय सलाहकार एवं समन्वय समिति की बैठक में गत वित्तीय वर्ष में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं एवं कार्यक्रमों में लाभान्वित हितग्राहियों के साथ प्राप्त लक्ष्यों पर चर्चा की। वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में हितग्राहियों को लाभान्वित करने लक्ष्य निर्धारित कर बैंक शाखाओं को आवंटित किए गए।

प्रतिमाह की कार्य योजना बनाकर प्रकरणों में कार्यवाही करें
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने अधिकारियों एवं बैकर्स को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं में लक्ष्यों की पूर्ति हेतु प्रत्येक माह की कार्य योजना बनाकर प्रकरण स्वीकृत कर वितरण की कार्यवाही करें, जिससे वित्तीय वर्ष के अंतिम माहों में बैकर्स पर अधिक दवाब न पड़े। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैंको के शाखा प्रबंधकों से समन्वय कर गत वित्तीय वर्ष के हितग्राहियों के ऐसे प्रकरण जो शेष रह गए है। उनको स्वीकृत कर वितरण की कार्यवाही करे।

श्री दुबे ने कहा कि जिले में कृषि एवं फलोद्यान, डेयरी एवं ग्रामोद्योग पर आधारित कुटीर उद्योग की काफी संभावनाएं है। इसके लिए किसानों के बीच में जाकर उनसे चर्चा करें और उन्हें इन उद्योगों को लगाने हेतु प्रोत्साहित करें। इसके लिए हितग्राही सम्मेलन आयोजित किए जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (के.सी.सी.) के लिए प्रेरित करे तथा किसानों को के.सी.सी. के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में भी बतलाए।

श्री दुबे ने प्रधानमंत्री जनधन योजना में जिले में खोले गए खातों की समीक्षा करते हुए कहा कि बैंकर्स अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे लोगों को चिन्हत करें, जिन्होंने बैंकों में अपना खाता अभी तक नहीं खोला है। उनका बैंक में खाता खुलवाने की कार्यवाही करें। इस कार्य में संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समन्वय करें। रिजर्व बैंक आॅफ इण्डिया के श्री दीपक चैधरी ने सभी बैंकर्स को निर्देश दिए कि उनके द्वारा हितग्राहियों को जो ऋण प्रदान किए गए है। उसके एल.बी.आर. नियमित रूप से भेजे जाए।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य ने कहा कि विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत लोगों के आर्थिक स्तर में सुधार लाना है। इसके लिए बैंकर्स अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाहन करते हुए प्राप्त प्रकरणों में तत्परता के साथ वितरण की कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि जनधन योजना में बेहतर कार्य करने वाले बैंकर्स को आगामी स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित भी किए जाएगे।

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि जिले में कृषि, फलोद्यान के साथ-साथ डेयरी व्यवसाय, मछली पालन एवं ग्रामोद्योग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। इन क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर लोगों को चिन्हित कर उन्हें इन व्यवसायों से संबंधित विभिन्न गतिविधियों से जोड़ने हेतु प्रकरण तैयार किए जाए। उक्त आशय के निर्देश जिला कलेक्टर श्री दुबे ने जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय सलाहकार एवं समन्वय समिति (डी.एल.सी.सी.) की बैठक के दौरान दिए। बैठक में रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के श्री दीपक चैधरी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, जिला अग्रणी प्रबंधक श्री अशोक…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »