घरेलू गैस सिलेण्डरों की सब्सिडी अब एक जनवरी से उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सीधे जमा

इंदौर ( IDS ) पूरे देश के साथ ही इंदौर जिले में भी डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना आगामी एक जनवरी,2015 से लागू होगी। पहल नामक इस योजना के तहत घरेलू एल.पी.जी उपभोक्ताओं की सब्सिडी अब उनके बैंक खातों में सीधे पहुंचाई जायेगी। इस योजना से जुड़ने के लिये घरेलू एल.पी.जी. उपभोक्ताओं को बैंक और संबंधित गैस एजेंसी में आवश्यक जानकारी देना होगी।

बताया गया कि अगर उपभोक्तओं के पास आधार नम्बर है तो उन्हें अपना आधार नम्बर अपने बैंक और अपने गैस एजेंसी को देना होगा। ऐसे उपभोक्ता जिनके पास आधार नम्बर नहीं है। वह अपना बैंक खाता नम्बर और बैंक खाते की जानकारी गैस एजेंसी को दे सकते हैं। इसके अलावा वे अपना 17 अंक वाला एलपीजी आईडी नम्बर भी बैंक में देकर इस योजना से जुड़ सकते हैं। ऐसे उपभोक्ता जो पहले से ही डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना से जुड़े हुये हैं तथा बैंक खाते में घरेलू गैस सिलेण्डर की सब्सिडी प्राप्त कर चुके हैं उन्हें अब कुछ नहीं करना होगा। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी, आवेदन और पंजीकरण की स्थिति पता करने के लिये संबंधित गैस एजेंसी से सम्पर्क किया जा सकता है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये उन्हें टोल फ्री नम्बर 1800-2333-555 पर भी जानकारी देने की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा वेबसाइट से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इस योजना के क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने आगामी 6 दिसम्बर को शाम साढ़े 4 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की है। इस बैठक में विभिन्न गैस कम्पनियों के प्रतिनिधि सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। बैठक में इस योजना के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से चर्चा की जायेगी।

इंदौर ( IDS ) पूरे देश के साथ ही इंदौर जिले में भी डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना आगामी एक जनवरी,2015 से लागू होगी। पहल नामक इस योजना के तहत घरेलू एल.पी.जी उपभोक्ताओं की सब्सिडी अब उनके बैंक खातों में सीधे पहुंचाई जायेगी। इस योजना से जुड़ने के लिये घरेलू एल.पी.जी. उपभोक्ताओं को बैंक और संबंधित गैस एजेंसी में आवश्यक जानकारी देना होगी। बताया गया कि अगर उपभोक्तओं के पास आधार नम्बर है तो उन्हें अपना आधार नम्बर अपने बैंक और अपने गैस एजेंसी को देना होगा। ऐसे उपभोक्ता जिनके पास आधार नम्बर नहीं है। वह अपना बैंक खाता नम्बर और…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »