छात्रावास स्थापना दिवस के अवसर पर कलेक्टर ने विद्यार्थियों के साथ किया भोजन

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने छात्रावास स्थापना दिवस के अवसर पर अनुसूचित जाति जनजाति कन्या उत्कृष्ठ छात्रावास एवं बालक छात्रावास शिवपुरी का आकस्मिक निरीक्षण कर छात्रावासों में रहने वाले छात्र-छात्राओं से शासन की मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं के साथ बैठकर भोजन किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक श्री आई.यू.खांन सहित छात्रावासों के अधीक्षकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने एक नवम्बर को छात्रावास स्थापना दिवस के अवसर पर जिले के विभिन्न अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कन्या एवं बालक छात्रावासों का निरीक्षण करते हुए छात्रावासों के अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वह प्रत्येक बच्चें का स्वास्थ्य परीक्षण कराऐं और स्वास्थ्य कार्ड भी बनाया जाए। उन्होंने अधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रावासो में रहने वाले छात्र-छात्राओं को मेन्यू के हिसाब से पूरी गुणवत्ता का भोजन प्राप्त हो। इन संस्थाओं में रहने वाले बच्चों के साथ परिवार के सदस्यों के समान व्यवहार करें। इससे उन्हें ऐसा महसूस न हो कि वह अपने परिजनों से अलग रह रहे है।
श्री दुबे ने छात्र-छात्राओं से चर्चा करते हुए उन्हें शासन से मिलने वाली छात्रवृति, स्टेशनरी आदि के साथ-साथ खेलकूद की गतिविधियां छात्रावासों में स्थित लायबे्ररी में उपलब्ध पुस्तकों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने प्रिइंजीनियरिंग, प्रिमेडीकल एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ-साथ महापुरूषों की जीवनी पर केन्द्रित पुस्तकें भी उपलब्ध कराने के अधीक्षकों को निर्देश दिए। उन्होंने इन संस्थाओं में रहने वाले छात्र-छात्राओं का बोद्धिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी हो, इसके लिए इन्डोर एवं आउटडोर गेम्सों की खेल सामग्री उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर छात्रावास अधीक्षक श्रीमती प्रेमीला और श्री आर.सी.दिवाकर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »