जनप्रतिनिधियों की अह्म भूमिका-श्री भारती

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत शहरी क्षेत्रों में बेहतर तरीके से विशेषकर स्लम क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को बेहतर संपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आज स्थानीय नगरीय निकाय उन्मुखीकरण कार्यशाला पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती के मुख्य आत्थिय में सम्पन्न हुई। कार्यशाला की अध्यक्षता जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने की।

स्थानीय सोन चिरैया होटल में आयोजित कार्यशाला में नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश शर्मा, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सहमुख्य अस्पताल अधीक्षक श्री गोविन्द्र सिंह सहित नगर पालिका शिवपुरी के पार्षदगण आदि उपस्थित थे।

विधायक श्री भारती ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं एवं अभियानों के सफल क्रियान्वयन में स्थानीय चुने हुए पार्षदों की महती भूमिका है। चुने हुए जतनप्रतिनिधि समाजसेवा के लिए समर्पित होकर कार्य करें, अधिकार अपने आप प्राप्त होगें एवं समाज मे उनका सम्मान बढे़गा। श्री भारती ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सोच थी कि हमें समाजसेवा का कार्य समाज के अंतिम पक्ति में खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर करना है, जोे सबसे बड़ी मानव सेवा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि नगर में प्रति शुक्रवार को गत दो माह से संचालित स्वच्छता अभियान के बेहतर परिणाम आ रहे है। अब हमें सभी के सहयोग से स्वच्छ शिवपुरी के साथ स्वस्थ शिवपुरी की थीम पर कार्य करना है। इस कार्य में स्थानीय पार्षदगण अपनी अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि मरीजों को चिकित्सालय से मिलने वाली निःशुल्क दवाओं के प्रति पार्षदगण जनता में विश्वास जागृत करें। वह अपने-अपने वार्ड के नागरिकों को बताए कि चिकित्सालय से मिलने वाली निःशुल्क दवाए मानक स्तर की है। जो बाजार से खरीदी जाने वाली दवाओं की गुणवत्ता में किसी भी स्तर पर कम नहीं है।

उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता एवं मोहल्ला स्वास्थ्य समिति लोगों का जागरूक कर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचा सकती है। शुरू में सिविल सर्जन डाॅ.गोविन्द्र सिंह ने कार्यशाला के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कार्यशाला के माध्यम से नगरीय क्षेत्र के चुने हुए जनप्रतिनिधियों (पार्षदों) के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि झींगुरा क्षेत्र में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शुरू किया जाएगा। यह केन्द्र अब 50 हजार की जनसंख्या के स्थान पर 30 हजार की जनसंख्या पर रहेगा। उन्होंने बताया कि स्लम वस्ती में महिला आयोग्य समिति गठित की जाएगी। जिसमें आशा कार्यकर्ता सचिव रहेगी। उन्होंने बताया कि शासन के विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कारण प्रदेश में शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में कमी आई है।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

Indore Dil Se - News

ख़बर सीधी एवं सरल भाषा में लिखे, जिससे जनमानस भी पढ़ एवं समझ सके – कलेक्टर

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकार भाई समाचार लिखते वक्त इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »