जांच शिविर में 63 कैंसर रोगियों पहचान

इंदौर (IDS-PRO) जिला प्रशासन और इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में आज पीसी सेठी शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में विशाल कैंसर निवारण शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में लगभग 350 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर 63 कैंसर रोगियों की पहचान की गयी। जिसमें से 48 रोगी कैंसर पूर्व अवस्था के और 15 गंभीर अवस्था के हैं। इन 15 गंभीर अवस्था के कैंसर रोगियों की तृतीय चरण की जांच इंदौर कैंसर फाउण्डेशन द्वारा की जायेगी । सभी रोगियों को नि:शुल्क इलाज किया जायेगा । शिविर का आकस्मिक निरीक्षण कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कैंसर निवारण शिविर का निरीक्षण और मार्गदर्शन अपर कलेक्टर श्री सुधीर कोचर और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री संजय सिसोदिया, इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के प्रमुख डॉ.दिग्पाल धारकर ने किया।

इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के प्रमुख डॉ.दिग्पाल धारकर ने बताया कि यह शिविर कई मायने में विशिष्ट है। इसका आयोजन जिला प्रशासन की पहल पर इंदौर कैंसर फाउण्डेशन द्वारा किया जा रहा है। इस शिविर में डॉ.तुषार फुलअमरीकर, डॉ.सुरुचि सिंह, डॉ.सुरेश वर्मा, डॉ.विकास गुप्ता, डॉ.नरेन्द्र पटेल, डॉ.वंदना जैन, डॉ.अरविंद तिवारी, डॉ.बलदेव डेम्बानी और डॉ.योगिता सोनी द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

डॉ.धारकर ने बताया कि कैंसर की पूर्व अवस्था के पंजीकृत 48 कैंसर रोगियों को निदान के उपरांत जीवनशैली बदलने के लिये आवश्यक जानकारी दी गयी। कैंसर की अंतिम अवस्था के मरीजों की जांच और निदान डॉ.सुरेश वर्मा द्वारा की गयी। राजारमन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केन्द्र के तत्वावधान में तम्बाकू सेवन करने वाले 30 व्यक्तियों से संकल्प पत्र भरवाया गया तथा उन्होंने आज से तम्बाकू छोड़ने का संकल्प लिया। कैट के वैज्ञानिकों द्वारा “आप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोपी’’ मशीन द्वारा तम्बाकू खाने वाले मुख के कैंसर के मरीजों की सघन जांच की गयी।

डॉ.धारकर ने बताया कि अगला कैंसर निवारण शिविर आगामी 24 नवम्बर को मांगीलाल चूरिया अस्पताल इंदौर में आयोजित किया जायेगा। डॉ.धारकर ने जिले के अधिकाधिक कैंसर रोगियों को इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा है कि सारे मरीजों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और इलाज किया जायेगा। यह शिविर प्रात: साढ़े 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा और मरीजों की तीन चरणों में जांच की जायेगी।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

मध्यप्रदेश को मिले 8 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार में छाया मध्यप्रदेश, मिले 8 पुरस्कार। स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »