जिला चिकित्सालय में डायलिसिस सेंटर और ब्लड बैंक

इंदौर (पारस जैन) जिले में रेडक्रास सोसायटी की गतिविधियों का विस्तार किया जाएगा। रेडक्रास सोसायटी द्वारा परम्परा अनुसार परमार्थिक तथा स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। किडनी के मरीजों की सुविधा के लिये जिला चिकित्सालय में डायलिसिस सेंटर की स्थापना की जाएगी। इस डायलिसिस सेंटर में रियायती दर पर डायलिसिस की जाएगी। जिला चिकित्सालय में ही ब्लड बैंक बनाया जाएगा। रेडक्रास की सदस्यता का अभियान शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। साथ ही रेडक्रास द्वारा संचालित की जाने वाली दवाईयों की दुकान से मरीजों को घर तक दवाई पहुंचाने की सुविधा भी मुहैया करायी जाएगी। इसके लिये मोबाइल एप बनाया जाएगा।

यह निर्णय आज यहां कलेक्टर एवं जिला रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी जिला रेडक्रास सोसायटी की साधारण सभा की बैठक में दी गयी। बैठक में एडीएम श्री सुधीर कुमार कोचर सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी और समिति के सदस्यगण मौजूद थे। बैठक में रेडक्रास द्वारा पिछले तीन सालों में किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी और उनका अनुमोदन किया गया। बैठक में बताया गया कि रेडक्रास सोसायटी द्वारा निम्न मध्यमवर्गीय मरीजों को इलाज के लिये आर्थिक सुविधा देने की आरोग्य योजना शुरू की गयी है। इस योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत अभी तक 500 से अधिक मरीजों को उपचार के लिये आर्थिक सहायता दी गयी है। इस योजना की प्रदेश स्तर पर सराहना हुयी है। बैठक में सदस्यों ने इसे एतिहासिक एवं अनुकरणीय कदम बताया। बैठक में बताया गया कि रेडक्रास सोसायटी द्वारा मरीजों को रियायती दरों पर दवाईयां उपलब्ध कराने के लिये 25 दुकानें संचालित की जाएगी। प्रथम चरण में अगले मार्च माह से पांच दुकानें शुरू हो जाएंगी। इन दुकानों से मरीजों को घर तक दवा पहुंचाने की सुविधा भी दी जाएगी। इसके लिये मोबाइल एप बनाया जाएगा।
बैठक में निर्णय लिया गया कि रेडक्रास द्वारा जिला चिकित्सालय में चार मशीन वाला डायलिसिस सेंटर बनाया जाएगा। यह मशीने दानदाताओं से ली जाएगी। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में ही ब्लड बैंक भी बनाया जाएगा। बताया गया कि अभी रेडक्रास द्वारा पीसी सेठी हास्पिटल में डायलिसिस सेंटर संचालित किया जा रहा है। बैठक में तय किया गया कि रेडक्रास की गतिविधियों का और अधिक विस्तार किया जाए। इसके लिये जल्दी ही सदस्यता अभियान शुरू किया जाएगा। नागरिकों से अपील की गयी है कि वे सदस्य बन कर रेडक्रास की गतिविधियों में सहयोग प्रदान करें।

इंदौर (पारस जैन) जिले में रेडक्रास सोसायटी की गतिविधियों का विस्तार किया जाएगा। रेडक्रास सोसायटी द्वारा परम्परा अनुसार परमार्थिक तथा स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। किडनी के मरीजों की सुविधा के लिये जिला चिकित्सालय में डायलिसिस सेंटर की स्थापना की जाएगी। इस डायलिसिस सेंटर में रियायती दर पर डायलिसिस की जाएगी। जिला चिकित्सालय में ही ब्लड बैंक बनाया जाएगा। रेडक्रास की सदस्यता का अभियान शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। साथ ही रेडक्रास द्वारा संचालित की जाने वाली दवाईयों की दुकान से मरीजों को घर तक दवाई पहुंचाने की सुविधा भी मुहैया करायी जाएगी। इसके लिये मोबाइल एप बनाया…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »