जिला स्तरीय अंत्योदय मेला प्रदेश के मुख्यमंत्री भाग लेंगे

शिवपुरी (IDS-PRO) प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार शासन की जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित करने एवं विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकापर्ण कराने हेतु 21 मार्च को शिवपुरी मंे जिला स्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चैहान सिरकत करेंगे।

उक्त आशय की जानकारी अपर कलेक्टर श्री जेड. यू. शेख की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित समय-सीमा के पत्रों की बैठक में दी गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी. के. मौर्य सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कुपोषण बच्चों को एनआर.सी में भर्ती कराएं
अपर कलेक्टर श्री शेख ने समयसीमा के पत्रों के निराकरण की समीक्षा करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में कुपोषण से प्रभावित शतप्रतिशत बच्चों को सुपरवाईजर एवं मैदानी कर्मचारियों के माध्यम से पोषण पुर्नवास केन्द्रों (एन. आर. एस) में भर्ती कराने की कार्यवाही करें।

उन्होंने सी.एम.हेल्पलाईन में प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सी. एम. हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों को पंजीवृद्ध कर तत्परता के साथ निराकरण की कार्यवाही करें।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी. के. मौर्य ने बताया कि विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने हेतु शिवपुरी में 21 मार्च को जिला स्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन होगा। जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चैहान के आने की संभावनाएं है। अधिकारीगण अभी से हितग्राहियों का चयन कर अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित कराए। साथ ही ऐसे कार्य जिनके भूमिपूजन एवं लोकापर्ण कराना मेले में संभव है। उन निर्माण एवं विकास कार्यों की विभाग वार सूची तैयार कर शीघ्र उपलब्ध कराए।

11 मार्च को शिविर करैरा में
बैठक में बताया गया कि हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में तहत लाभान्वित किए जाने हेतु विकासखण्ड स्तरों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें शत्प्रतिशत प्रकरण बैकों में स्वीकृत एवं वितरण हेतु प्रकरण रखे जाएगें। पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वाणिज्य उद्योग एवं रोजगार, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नगरीय प्रशासन एवं विकास पशुपालन आदि विभागों के खण्डस्तरीय अधिकारियों सहित क्षेत्र में कार्यरत बैकों के सभी शाखा प्रबंधक आवश्यक रूप से उपस्थित रहेंगे। जिससे वितरण की कार्यवाही शिविर में की जा सके।

विकासखण्ड स्तरों पर आयोजित होने वाले शिविरों में 11 मार्च को करैरा में, 12 मार्च को शिवपुरी, 13 मार्च को बदरवास, 17 मार्च को नरवर, 18 मार्च को खनियाधाना, 19 मार्च को पिछोर, 20 मार्च को कोलारस और 21 मार्च को पोहरी में शिविर आयोजित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »