तीर्थयात्रियों का जत्था 10 अप्रैल को तिरूपति के लिये रवाना होगा

इंदौर | राज्य शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्राओं का सिलसिला लगातार जारी है। इस क्रम में इंदौर से आगामी 10 अप्रैल को तिरूपति के लिये तीर्थ यात्रा विशेष ट्रैन द्वारा रवाना होगी। इसके लिये 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों से 18 मार्च, 2015 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इंदौर जिले से इस ट्रेन से 300 यात्रियों को तीर्थ यात्रा के लिये भेजा जायेगा। तिरूपति की यह यात्रा एक अप्रैल को वापस इंदौर आयेगी।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का ठहरने, भोजन आदि का सभी खर्च राज्य शासन द्वारा उठाया जाता है। बुजुर्गों से किसी भी तरह का किराया और अन्य खर्च नहीं लिया जाता है। तीर्थ दर्शन यात्रा के लिये आवेदन पत्र कलेक्टोरेट कार्यालय स्थित सेटेलाइट भवन के भूतल पर स्थित लोक सेवा गारंटी केन्द्र में जमा किये जा सकते हैं। इसके साथ ही उक्त आवेदन सांवेर, महू, देपालपुर तथा हातोद के तहसील कार्यालयों में भी जमा किये जाने की विशेष व्यवस्था की गई है। तीर्थ यात्रा पर जाने के लिये 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे बुजुर्ग जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं, आयकरदाता नहीं है, पूर्व में उन्होंने इस योजना में यात्रा नहीं की हो तथा वे किसी गंभीर या संक्रामक बीमारी से पीड़ित नहीं हो, आवेदन कर सकते हैं। बुजुर्गों को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा तथा उन्हें आवेदन के साथ राशन कार्ड/ड्राइविंग लायसेंस, विद्युत देयक/मतदाता पहचान पत्र तथा राज्य सरकार द्वारा स्वीकार्य अन्य कोई साक्ष्य लगाना होंगे। विस्तृत जानकारी भी उक्त केन्द्रों से प्राप्त की जा सकती है।

योजना के तहत यदि आवेदक पति/पत्नि में से किसी एक का नाम चुना जाता है तो उसका जीवन साथी भी यात्रा पर साथ जा सकेगा। आवेदक के जीवन साथी की आयु 60 वर्ष से कम हो तब भी वह आवेदक के साथ यात्रा कर सकेगे। आवेदन करते समय ही आवेदक को अपने जीवन साथी का आवेदन पत्र भी लगाना होगा। योजना के अंतर्गत व्यक्तियों के समूह एक साथ आवेदन करते हैं तो उन्हे एक आवेदन मानते हुये लाटरी में शामिल किया जायेगा। समूह में अधिकतम 25 व्यक्तियों को शामिल किया जायेगा।

योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों ने आवेदन किया है, अगर उनका चयन अभी नहीं होता है तो उनके आवेदन पत्र यथावत रहेंगे और उन्हें भविष्य में उन्हें नये आवेदन करने की जरूरत नहीं है। उन्हें सिर्फ अगली तिथि जिसके लिये लाटरी निकाली जा रही है, उस संबंध में सहमति पत्र देना होगा।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना –
इंदौर से तिरूपति के लिये 10 अप्रैल को
रवाना होगा तीर्थयात्रियों का जत्था
————————————
बुजुर्गों से 18 मार्च तक आवेदन आमंत्रित

इंदौर | राज्य शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्राओं का सिलसिला लगातार जारी है। इस क्रम में इंदौर से आगामी 10 अप्रैल को तिरूपति के लिये तीर्थ यात्रा विशेष ट्रैन द्वारा रवाना होगी। इसके लिये 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों से 18 मार्च, 2015 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इंदौर जिले से इस ट्रेन से 300 यात्रियों को तीर्थ यात्रा के लिये भेजा जायेगा। तिरूपति की यह यात्रा एक अप्रैल को वापस इंदौर आयेगी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का ठहरने, भोजन आदि का सभी खर्च…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »