Don't Miss

पंचायत आम निर्वाचन 13 एवं 31 जनवरी और 19 फरवरी

शिवपुरी (IDS-PRO) राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम निर्वाचन 2014-15 कार्यक्रम घोषित कर दिया है। निर्वाचन तीन चरण में होंगे। पहले चरण का मतदान 13 जनवरी, दूसरे चरण का 31 जनवरी और तीसरे चरण का 19 फरवरी 2015 को हेागा। मतदान सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। पंच और सरपंच के पद के लिए मतदान मत पत्र से एवं जिला एवं जनपद सदस्य के लिए मतदान ईव्हीएम द्वारा हेागा। पंच और सरपंच पद के लिए मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र में ही की जाएगी। जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के मतों की गणना विकास खण्ड मुख्यालय पर होगी। संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गई है।

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और निर्देशन प्राप्त करने का कार्य 22 दिसम्बर को प्रातः10.30 बजे शुरू होगा। इसी दिन स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन भी किया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र 29 दिसम्बर तक प्राप्त किए जाएंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 30 दिसम्बर को होगी। अभ्यर्थियों से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख एक जनवरी 2015 को दोपहर 3 बजे तक रहेगी। नाम वापसी पश्चात निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों को निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा।

प्रथम चरण का मतदान 13 जनवरी 2015 को होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव दुबे ने बताया कि पंच सरपंच पद के लिए मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र पर की जाएगी। जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य की मतगणना 16 जनवरी को विकास खण्ड मुख्यालय पर होगी। जनपद पंचायत सदस्यो के लिए मतों का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा भी 16 जनवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जनवरी को होगी। सरपंच एवं पंच के मतों का सारणीकरण और परिणाम की घोषणा भी 17 जनवरी को विकास खण्ड मुख्यालय पर की जाएगी।

द्वितीय चरण का मतदान 31 जनवरी 2015 को हेागा। पंच एवं सरपंच के लिए मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र पर की जाएगी। जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य की मतगणना 4 फरवरी 2015 को विकास खण्ड मुख्यालय पर होगी। जनपद पंचायत सदस्यों के लिए मतों का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा भी 4 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 5 फरवरी को होगी। सरपंच एवं पंच के मतों का सारणीकरण और परिणाम की घोषणा भी 5 फरवरी को विकास खण्ड मुख्यालय पर की जाएगी।

तृतीय चरण का मतदान 19 फरवरी 2015 को हेागा। पंच एवं सरपंच पद के लिए मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र पर की जाएगी। जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य की मतगणना 22 फरवरी 2015 को विकास खण्ड मुख्यालय पर होगी। जनपद पंचायत सदस्यों के लिए मतों का सारणीकरण औ निर्वाचन परिणाम की घोषणा भी 22 फरवरी को होगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा 23 फरवरी को होगी। सरपंच एवं पंच के मतों का सारणीकरण और परिणाम की घोषणा भी 23 फरवरी को विकास खण्ड मुख्यालय पर की जाएगी।

विकासखण्ड वार तीनों चरणों की तिथि एवं केन्द्रों की स्थिति
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव दुबे ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के अन्तर्गत प्रथम चरण के दौरान 13 जनवरी 2015 को शिवपुरी जिले के विकासखण्ड खनियांधाना के 101 ग्राम पंचायत क्षेत्र में 279 मतदान केन्द्रों एवं विकासखण्ड बदरवास के 66 ग्राम पंचायतों के 217 मतदान केन्द्रों पर प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान कराया जाएगा।

इसी प्रकार द्वितीय चरण 31 जनवरी 2015 को जिले के विकासखण्ड पिछोर के 75 ग्राम पंचायतों में 194 मतदान केन्द्रों, विकासखण्ड नरवर के 64 ग्राम पंचायतों में 192 मतदान केन्द्रों तथा विकासखण्ड कोलारस के 68 ग्राम पंचायतों में 187 मतदान केन्द्रों पर प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान होगा। वहीं तृतीय चरण 19 फरवरी 2015 को जिले के विकासखण्ड पोहरी के 86 ग्राम पंचायतों में 200 मतदान केन्द्रों, विकासखण्ड करैरा के 66 ग्राम पंचायतों में 200 मतदान केन्द्रों तथा विकासखण्ड शिवपुरी के 74 ग्राम पंचायतों में 179 मतदान केन्द्रों पर प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान कराया जाएगा।

शिवपुरी (IDS-PRO) राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम निर्वाचन 2014-15 कार्यक्रम घोषित कर दिया है। निर्वाचन तीन चरण में होंगे। पहले चरण का मतदान 13 जनवरी, दूसरे चरण का 31 जनवरी और तीसरे चरण का 19 फरवरी 2015 को हेागा। मतदान सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। पंच और सरपंच के पद के लिए मतदान मत पत्र से एवं जिला एवं जनपद सदस्य के लिए मतदान ईव्हीएम द्वारा हेागा। पंच और सरपंच पद के लिए मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र में ही की जाएगी। जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के मतों की गणना विकास खण्ड मुख्यालय…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »