पंचायत चुनाव का दायित्व गंभीरता से निभाने के निर्देश

इंदौर | कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभाकक्ष में 22 फरवरी को होने वाले महू और देपालपुर जनपद क्षेत्र में पंचायत राज चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के दिन कानून और व्यवस्था के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पंचायत चुनाव का दायित्व गंभीरता से निर्वहन करें। पंचायत चुनाव स्थानीय होने के कारण अत्यंत महत्वपूर्ण और संवेदनशील हैं। इस चुनाव में कानून और व्यवस्था तथा चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने इस अवसर पर यह भी कहा कि चुनाव सामग्री वितरण का कार्य 21 फरवरी को पूर्वान्ह किया जायेगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि जिला पंचायत सदस्य और जनपद सदस्य के पद के उम्मीदवार को एक-एक फोर व्हीलर वाहन इस्तेमाल करने की इजाजत दी जायेगी। उन गाड़ियों पर लाल रंग के पास संबंधित क्षेत्र के एसडीएम द्वारा जारी किये जायेंगे। मतदान 22 फरवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक चलेगा। पंच और सरपंच की मतगणना मतदान केन्द्र पर ही 22 फरवरी को की जायेगी। जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव की मतगणना 25 फरवरी को जनपद पंचायत कार्यालय में की जायेगी। इस अवसर पर डीआईजी श्री राकेश गुप्ता ने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि महू और देपालपुर जनपद पंचायत क्षेत्र में 530 मतदान केन्द्र हैं और जिसमें से 35 मतदान केन्द्र संवेदनशील हैं। दोनों विकासखण्डों में राजस्व और पुलिस अधिकारियों की 56 मोबाइल यूनिट तैनात की जायेगी। 4 स्थानों पर एक से अधिक मतदान केन्द्र हैं। दोनों विकासखण्डों में 15 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। मतदान केन्द्र के अंदर आम आदमी के लिये मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा, मगर चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों को मोबाइल रखने की छूट रहेगी। मतदान केन्द्र के 50 मीटर की परिधि में दुकानें बंद रहेंगी और कोई भीड़ इकट्ठा नहीं होने दी जायेगी। सभी मतदान केन्द्रों पर प्रकाश व्यवस्था अनिवार्य रूप से ग्राम पंचायत सचिव द्वारा की जायेगी।

बैठक में अपर कलेक्टर विकास श्री आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल शर्मा और श्री आबिद खान, अपर कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर और श्री दिलीप कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संतोष टैगोर, एसडीएम महू श्री विजय अग्रवाल, एडीएम देपालपुर श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, महू और देपालपुर क्षेत्र के थाना प्रभारी मौजूद थे।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

मध्यप्रदेश को मिले 8 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार में छाया मध्यप्रदेश, मिले 8 पुरस्कार। स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »