Don't Miss

पल्स पोलिया अभियान 1 मार्च को

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 01 मार्च 2015 को जिले में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के अनुमानित 2 लाख 94 हजार बच्चों को टीकाकरण केन्द्रों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 1944 पोलियों बूथ बनाए गए है। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान (द्वितीय चरण) 01 मार्च 2015 के संबंध में आयोजित जिला टास्कफोर्स की बैठक में दी गई।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.जे.पी.करोठिया, सिविल सर्जन डाॅ.गोविंद सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण तथा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आदि उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान एक महत्वपूर्ण अभियान है। हमें जो भी दायित्व सौंपे गए उसे पूरी मुस्तेदी एवं ईमानदारी के साथ ऐसे प्रयास करने है कि जन्म से 5 वर्ष तक का एक भी बच्चा 01 मार्च को पोलियों की दवा पीने से बंचित न रहे।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास को निर्देश दिए कि एक मार्च को सभी स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्र खुले रखे। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पल्स पोलियों अभियान वाले दिन विद्युत आपूर्ति बनाए रखे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में गैरशासकीय संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों आदि के माध्यम से बच्चों के परिजनों को प्रेरित करें कि वह अपने जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु पोलियो टीकाकरण केन्द्र पर अवश्य ले जाए।

बैठक में जिला मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.संजय ऋषीश्वर ने बताया कि जिले में 01 मार्च 2015 को 2 लाख 94 हजार बच्चे पोलियों की दवा 1944 बूथों पर पिलाई जाएगी। इसके लिए 3 लाख 72 हजार आपेक्षित पोलियो की खुराक की व्यवस्था की गई है। इस कार्य के लिए 56 ट्रांजिट टीमों का गठन कर, 40 मोबाईल टीमों की व्यवस्था की गई है। इस कार्य में 39 सौ कर्मचारियों एवं 220 सुपरवाईजरों की सेवाएं ली जाएगी।

शिवपुरी (IDS-PRO) राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 01 मार्च 2015 को जिले में जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के अनुमानित 2 लाख 94 हजार बच्चों को टीकाकरण केन्द्रों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 1944 पोलियों बूथ बनाए गए है। उक्त आशय की जानकारी कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान (द्वितीय चरण) 01 मार्च 2015 के संबंध में आयोजित जिला टास्कफोर्स की बैठक में दी गई। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, मुख्य…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »