पांच वर्षों में गरीब परिवारों के लिये बनाये जायेंगे 5 लाख मकान

इंदौर (पारस जैन) मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में पांच वर्षों में गरीब परिवारों के लिये पांच लाख मकान बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर इंदौर में चलने वाले आटो रिक्शा, वैन, टाटा मैजिक सहित अन्य छोटे लोक परिवहन वाहनों में जीपीएस लगाने के लिये 8 करोड़ रूपये दिये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में राज्य सरकार महिलाओं एवं बेटियों के मान-सम्मान एवं सुरक्षा के लिये कटिबद्ध है। उनके मान-सम्मान में किसी भी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अवैध कालोनियों को वैध एवं नियमित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज इंदौर में करोड़ो रूपये लागत के विकास कार्यों के लोकार्पण तथा भूमि पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने आज इंदौर में अपने भ्रमण के दौरान संवाद नगर में साढ़े 8 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने गीता नगर से परिचारिका नगर को जोड़ने के लिये एक करोड़ रूपये की लागत से बनायी गयी पुलिया का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर श्री कृष्णमुरारी मौघे, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शंकर लालवानी, विधायकगण श्री महेन्द्र हार्डिया, सुश्री उषा ठाकुर तथा श्री सुदर्शन गुप्ता, भाजपा के नगर अध्यक्ष श्री कैलाश शर्मा सहित नगर निगम के मेयर कौंसिल के सदस्यगण, पार्षद तथा अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

संवाद नगर तथा गीता नगर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में शहरी विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर विकास की दिशा में तेजी से बढ़ता हुआ शहर है। इंदौर शहर के विकास में कोई कोर-कसर नहीं रखी जाएगी। इंदौर में मेट्रो रेल लाने की दिशा में तेजी से कार्यवाही जारी है। खान नदी को शुद्ध करने के लिये 375 करोड़ रूपये की योजना मंजूर की गयी है। खान नदी में नर्मदा का जल कैसे लाया जाए उसकी संभावनाओं पर विचार चल रहा है। श्री चौहान ने कहा कि सामाजिक न्याय की दिशा में भी सरकार कार्य कर रही है। समाज की हर जाति तथा वर्ग के बच्चों के लिये स्कालर शीप की व्यवस्था की गयी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं के मान सम्मान में किसी भी तरह की आँच नहीं आने दी जाएगी, उनकी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इंदौर में चलने वाले छोटे लोक परिवहन वाहनों जैसे आटो रिक्शा, वैन, टाटा मैजिक सहित अन्य छोटे लोक परिवहन वाहनों में जीपीएस लगाने के लिये 8 करोड़ रूपये दिये जायेंगे। श्री चौहान ने बताया कि पुलिस की भर्ती में भी महिलाओं के लिये 30 प्रतिशत पद आरक्षित किये गये हैं।

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने संबोधित करते हुए कहा कि नगरों के विकास में बजट की कमी नहीं आने दी जाएगी। नगरीय विकास के लिये पर्याप्त बजट मुहैया कराया गया है। प्रदेश में नगरीय प्रशासन विभाग का बजट 600 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 6 हजार करोड़ रूपये किया गया है। श्री विजयवर्गीय ने बताया कि इंदौर देश के 10 सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक है।

महापौर श्री कृष्णमुरारी मौघे ने संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर नगर निगम द्वारा शहर के समग्र विकास के लिये भरपूर प्रयास किये गये हैं। नगर निगम द्वारा कराये गये कार्यों से भू-जल स्तर में अपेक्षित सुधार आया है। इंदौर रेड अलर्ट एरिये से बाहर आ गया है। पर्यावरण एवं वन विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार इंदौर में कार्बन की मात्रा भी घटी है। उन्होंने कहा कि शहर में सड़कों का जाल बिछाया गया है। मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत रोड निर्माण के लिये डेढ़ सौ करोड़ रूपये प्राप्त हुए हैं। कार्यक्रम को विधायक सुश्री उषा ठाकुर, श्री महेन्द्र हार्डिया सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।

इंदौर (पारस जैन) मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में पांच वर्षों में गरीब परिवारों के लिये पांच लाख मकान बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर इंदौर में चलने वाले आटो रिक्शा, वैन, टाटा मैजिक सहित अन्य छोटे लोक परिवहन वाहनों में जीपीएस लगाने के लिये 8 करोड़ रूपये दिये जायेंगे। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में राज्य सरकार महिलाओं एवं बेटियों के मान-सम्मान एवं सुरक्षा के लिये कटिबद्ध है। उनके मान-सम्मान में किसी भी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अवैध कालोनियों को वैध एवं…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »