प्रदेश के सभी जिलों में गठित होंगे शौर्या दल

भोपाल | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिलों में शौर्या दल गठित किये जायेंगे। वर्तमान में प्रदेश के 20 जिलों में यह दल गठित हैं। उन्होंने कहा कि आगामी अप्रैल माह में भोपाल में महिला पंचायत आयोजित की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ो अभियान के तहत अपना बाल विवाह रोकने के लिये आज सम्मानित हुई बालिकाओं को 51-51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। बेटियों के विरुद्ध होने वाले भेदभाव को रोकने के लिये समाज और सरकार मिलकर काम करें। समाज में बेटियों के जन्म पर उत्सव का माहौल बने ऐसी मानसिकता बनायें। मध्यप्रदेश में बेटी बचाओ अभियान मानसिकता बदलने का काम कर रहा है। समाज को बदलने के लिये मानसिकता बदलने की जरूरत है। बेटी बचाओ अभियान की सराहना राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीयस्तर पर हुई है। महिला सशक्तिकरण को मिशन बनाकर काम करें। यौन अपराधों की रोकथाम के लिये सख्त सजा का प्रावधान होना चाहिये। देश में इस बात पर बहस हो की बलात्कारियों को फांसी की सजा दी जाना चाहिये।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर सशक्त बनाया जा सकता है। महिला सशक्तिकरण के लिये प्रदेश में कई योजनाएं बनायी गई हैं। प्रदेश में अब तक 19 लाख बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिलाया गया है। लाड़ो अभियान के तहत 51 हजार बाल विवाह रोके गये हैं। मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास कार्यक्रम शुरु किया जा रहा है। महिलाओं की सुरक्षा के लिये समग्र प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्ष 2014 के लिये रानी अवंतीबाई साहसिक पुरस्कार आगर जिले की ग्राम डोडी की कुमारी श्यामू बैस, राजमाता विजयाराजे समाज सेवा पुरस्कार छतरपुर जिले कुंदरपुरा ग्राम की श्रीमती सुकन्या बाई तथा मुख्यमंत्री नारी सम्मान रक्षा पुरस्कार भोपाल की श्रीमती पुष्पा मेहता और श्रीमती उमा यादव को दिया। उन्होंने लाडो अभियान के तहत बाल विवाह नहीं करने वाली बालिकाओं, बेहतर कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओं और सर्वश्रेष्ठ शौर्या दल के सदस्यों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में जवाहर बाल भवन पर केंद्रित स्मारिका का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में शौर्या दल, मुख्यमंत्री सशक्तिकरण योजना, लाडो अभियान और तेजस्विनी कार्यक्रम की हितग्राहियों ने अपने अनुभव बताये। कार्यक्रम में जवाहर बाल भवन के बच्चों ने नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित फिल्म का प्रदर्शन किया गया है। कार्यक्रम में सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री विश्वास सारंग, पुलिस महानिदेशक श्री सुरेन्द्रसिंह भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी तथा आयुक्त महिला सशक्तिकरण श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने कार्यक्रम की रुपरेखा बतायी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलायें उपस्थित थी।

भोपाल | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिलों में शौर्या दल गठित किये जायेंगे। वर्तमान में प्रदेश के 20 जिलों में यह दल गठित हैं। उन्होंने कहा कि आगामी अप्रैल माह में भोपाल में महिला पंचायत आयोजित की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ो अभियान के तहत अपना बाल विवाह रोकने के लिये आज सम्मानित हुई बालिकाओं को 51-51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। बेटियों के विरुद्ध होने वाले भेदभाव को रोकने के लिये…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »