बच्चों की चोंट

अक्सर हमारे घर में बच्चों को खेलकूद में चोंट लगती ही रहती है. घर के किसी भी सदस्य को छोटी- छोटी चोंट लगने पर उसको जल्द भरने और ठीक करने के लिये आप अपने घर में निम्न दवाइयां फर्स्ट-ऐड के रूप में रख सकते हैं.

1.) Calendula Q और Arnica Q के मिश्रण को बनवा कर घर में रखें. यह घाव को साफ़ करने और उसको जल्द ही भरने में बहुत ही उपयोगी हैं. इसको प्रयोग करने से कभी भी सेप्टिक नहीं होगा. किसी भी तरह की एंटीबायोटिक्स और दर्दनाशक दवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी.

2.) घाव को साफ़ करने के लिये मेडिकेटिड रूई के ऊपर इन दोनों के मिश्रण को डालकर रूई को गीला कर उससे घाव को अच्छी तरह साफ़ कर लें.

3.) इसके बाद इन्ही दवाइयों को शुद्ध वेसलीन में अच्छी तरह मिला कर एक ऑइंटमेंट बना कर रख ले और जब भी जरूरत हो, उसे घाव को साफ़ करके उस पर लगा सकते हैं. अगर घाव बड़ा हो तो उस पर यह ऑइंटमेंट एक गाज (रूई कपड़े का बना हुआ मेडिकेटिड पेड) पर लगा कर पर पट्टी भी बांध सकते हैं.

4.) बच्चों को Arnica 30 और बड़ों को Arnica 200 दिन में दो बार मात्र दो-तीन दिन तक चूसने के लिये दें. साथ ही घाव को जल्दी भरने के लिये Calc. Sulf 6X या 12X की 6-6 गोली दिन में चार बार मात्र दो-तीन दिन तक कुनकुने पानी से या चूसने के लिये दें.

इस को लगाने से कभी भी घाव में इन्फेक्शन नहीं होगा, दर्द में भी शीघ्र आराम होगा और घाव भी अतिशीघ्र ही भर जायेगा. किसी भी तरह की एंटीबायोटिक्स और सूजन एवं दर्द निवारक दवाई लेने की जरूरत भी नही पड़ेगी. अगर घाव ज्यादा बड़ा हो या टांकों की जरूरत हो तो डॉक्टर से एन्टी-टिटेनस का इंजेक्शन, टांके और ड्रेसिंग करवा ले और उपरोक्त दवाइयां ले, ताकि शीघ्र आराम हो सके. फिर भी किसी भी तरह की गंभीर स्थिति में विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें.

विशेष – कई बार कुछ कारण, दुर्घटना या बीमारी के कारण छोटा या बड़ा ऑपरेशन करवाना पड़ता है. ऐसी स्थिति में भी जल्द आराम और कम से कम एंटीबायोटिक्स और दर्दनाशक दवाई लेने के लिए बच्चों को Arnica 30 और बड़ों को Arnica 200 दिन में दो बार मात्र तीन से पांच दिन तक चूसने के लिये दें. साथ ही घाव को जल्दी भरने के लिये Calc. Sulf 6X या 12X की 6-6 गोली दिन में चार बार मात्र तीन से पांच दिन तक कुनकुने पानी से या चूसने के लिये दें. इनसे कभी भी घाव में सूजन, पस या मवाद नहीं पड़ेगा. फिर भी अगर आप चाहे तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिये आधे कप पानी में 20 बूँद Calendula Q और Arnica Q के मिश्रण को दिन में तीन बार ले सकते हैं.

Dr. Swatantra Jain

अक्सर हमारे घर में बच्चों को खेलकूद में चोंट लगती ही रहती है. घर के किसी भी सदस्य को छोटी- छोटी चोंट लगने पर उसको जल्द भरने और ठीक करने के लिये आप अपने घर में निम्न दवाइयां फर्स्ट-ऐड के रूप में रख सकते हैं. 1.) Calendula Q और Arnica Q के मिश्रण को बनवा कर घर में रखें. यह घाव को साफ़ करने और उसको जल्द ही भरने में बहुत ही उपयोगी हैं. इसको प्रयोग करने से कभी भी सेप्टिक नहीं होगा. किसी भी तरह की एंटीबायोटिक्स और दर्दनाशक दवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी. 2.) घाव को साफ़ करने…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »