Indore Dil Se - Health

बाल जल्दी बढ़ाने के घरेलू उपाय

यदि आप सोच रहे हैं कि कोई ऐसी ट्रिक है जिससे रातों रात आपके बाल लंबे हो जाएं तो ऐसा होना संभव नहीं है। हाँ इतना जरूर है कि बालों की देखभाल के लिये थोड़ी सी मेहनत की जाए तो बाल अपेक्षाकृत सामान्य अवस्था से ज्यादा बढ़ते हैं और स्वस्थ रहते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो स्वस्थ बाल एक महीने में आधा इंच तक बढ़ते हैं लेकिन बाल स्वस्थ नहीं हैं तो यह ग्रोथ कम भी हो सकती है। बालों को स्वस्थ बनाने के सबसे जरूरी है आपकी डाइट। आप जो खाते हैं उसी से आपके बालों को भी पोषण मिलता है, इसलिए बेहतर डाइट बहुत जरूरी है। विटामिन, जिंक, सल्फर और रेशेदार भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही तकरीबन 8 से 10 गिलास पानी भी अनिवार्य रूप से दिनचर्या में शामिल करें।

क्या करें (What Do)

  1. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि हफ्ते में एक बार गुनगुने तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जो हेयर ग्रोथ (Hair Growth) और स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी है।
  2. बालों में कंघी दिनभर में 2 से 3 बार करें। ज्यादा कंघी करने या एकदम कंघी ना करने से भी बालों पर गलत इफ़ेक्ट पड़ता है। बाल झड़ने लगते हैं जिससे हेयर ग्रोथ रुक जाती है।
  3. घर से बाहर जाते समय अपनी त्वचा की तरह बालों को भी धूप से बचाएं। छाता लगाएं या स्कार्फ़ अथवा कैप पहनें।
  4. विटामिन ए, बी, और ई के साथ ही अन्य जरूरी पोषक तत्व लें। बालों की ग्रोथ के लिए डाइट सबसे प्रभावी होती है।
  5. अच्छी नींद लें, ये अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। आप स्वस्थ रहेंगे तो हेयर ग्रोथ भी अच्छा होगी।

मास्क (Mask) – हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का भी प्रयोग करें। इससे बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आवश्यक है।

  • मेथी (Fenugreek) – मेथी दानों को रात भर पानी में भिगाकर सुबह उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर मेहँदी की तरह लगाएं।
  • अंडा (Egg) – अंडे के सफ़ेद हिस्से में शहद और केला मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है।
  • केला (Banana) – केला मसलकर बालों में मास्क की तरह लगाएं, यह मास्क भी बालों पर जादुई असर दिखाता है।
  • करी पत्ता (Curry Leaves) – करी पत्ता को चटनी की तरह पीसकर बालों पर लगाएं। स्वस्थ बालों के लिए बेहद असरदार होता है करी पत्ता।

नोट – यदि आपके पास घर पर पैक तैयार करने का समय नहीं है तो बाजार में भी कई तरह के रेडीमेड हर्बल हेयर पैक या मास्क मिलते हैं। आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या ना करें (what do not)

  1. रोज शैम्पू ना करें। हफ्ते में दो बार बाल धोना काफी है वो भी किसी माइल्ड या हर्बल शैम्पू से। ज्यादा शैम्पू से बाल रूखे होते हैं और बालों के लिए जरूरी मॉइश्चर ख़त्म होता है।
  2. क्लोरीन या नमकयुक्त पानी से बालों को बचाएं। स्विमिंग करें तो कैप जरूर पहनें। यह पानी भी बालों को रुखा बनाता है जिससे बालों में ब्रेकेज की समस्या हो सकती है।
  3. यह सच है कि ट्रिमिंग से बाल स्वस्थ होते हैं लेकिन इससे बाल बढ़ते हैं, यह गलत है। इसलिए जरुरत से ज्यादा ट्रिमिंग भी ना करें। इससे केवल दोमुहें बाल ख़त्म होते हैं जिससे हेयर टिप हेल्थी नजर आती हैं।
  4. गीले बालों में कंघी कभी न करें। इससे बालों की जड़ों पर खिंचाव होता है और हेयर फॉलिकल (Hair Follicle) भी कमजोर होते हैं। जो हेयर ग्रोथ को प्रभावित करते हैं।
  5. स्ट्रेस कभी ना लें। तनाव में रहेंगे तो आपके बाल कभी ग्रोथ नहीं करेंगे।

Review Overview

User Rating: 4.85 ( 1 votes)

: यह भी पढ़े :

मरीज की जान जाए, लेकिन बिना डिपॉजिट नहीं शुरू करेगे उपचार

गोकुलदास हॉस्पिटल का असल सच, मरीज की जान जाए, लेकिन बिना डिपॉजिट नहीं शुरू करेगे …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »