Don't Miss

बिजासन मंदिर पिकनिक स्थल के रूप में विकसित होगा

इंदौर (IDS-PRO) इंदौर के प्राचीन एवं प्रसिद्ध बिजासन मंदिर का कायाकल्प कर सौंदर्यीकरण किया जायेगा। मंदिर को आस्था के केन्द्र के साथ ही पिकनिक स्थल के रूप में भी विकसित किया जायेगा। मंदिर के सीमांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है। तद्नुसार अब सवा नौ एकड़ से अधिक जमीन पर श्रृद्धालुओं के लिये मूलभूत और अन्य जरूरी सुविधाएं जुटायी जायेगी। इन कार्यों के लिये ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा विस्तृत कार्ययोजना बनायी जायेगी। बिजासन मंदिर के रख-रखाव के लिये खजराना गणेश मंदिर के तर्ज पर ट्रस्ट/समिति बनायी जायेगी।

यह जानकारी आज यहां कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा ली गयी समीक्षा बैठक में दी गयी। बैठक में एडीएम श्री सुधीर कुमार कोचर,बीएसएफ के डीआईजी श्री अशोक कुमार यादव सहित अन्य अधिकारी और मंदिर के व्यवस्थापक मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने बिजासन मंदिर की कार्ययोजना के संबंध में चर्चा की। बैठक में बताया गया कि मंदिर के सीमांकन का कार्य पूरा हो गया है। करीब सवा नौ एकड़ से अधिक भूमि मंदिर के विकास के लिये प्राप्त हो रही है। श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये कि प्राप्त भूमि पर सीमा चिन्ह लगाये जायें। इस भूमि के आधार पर विकास की कार्य योजना बनाई जाये। यह कार्ययोजना उन्होंने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के इंजीनियरों को बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि कार्ययोजना में मुख्य मंदिर, परिसर,पार्किंग स्थल, तालाब, किचन शेड, उद्यान आदि का समावेश किया जाये। प्राप्त भूमि के अनुसार सौंदर्यीकरण की योजना बनायी जाये। उन्होंने बताया कि मंदिर में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिये सुव्यवस्थित पार्किंग सुविधा मुहैया करायी जायेगी। सुंदर उद्यान बनाया जायेगा। तालाब का भी सौंदर्यीकरण किया जायेगा। मंदिर में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिये अन्न क्षेत्र भी बनाया जायेगा। साथ ही मन्नत और अन्य धार्मिक आयोजन के तहत भोजन बनाने के लिये सामुदायिक किचन तथा भोजनशाला बनायी जायेगी।

कलेक्टर श्री त्रिपाठी ने मंदिर परिसर की साफ-सफाई के लिये पर्याप्त स्टाफ रखने के निर्देश भी दिये। उन्होंने मंदिर परिसर में पेयजल की पुख्ता व्यवस्था करने तथा सुलभ कॉम्पलेक्स बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में स्थित दुकानों और अन्य निर्माणों को व्यवस्थित किया जायेगा। मंदिर के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण के लिये अन्य कार्य भी करवाये जायेंगे। मंदिर के रख-रखाव के लिये खजराना गणेश मंदिर के तर्ज पर ट्रस्ट/समिति बनाने के भी निर्देश दिये।

इंदौर (IDS-PRO) इंदौर के प्राचीन एवं प्रसिद्ध बिजासन मंदिर का कायाकल्प कर सौंदर्यीकरण किया जायेगा। मंदिर को आस्था के केन्द्र के साथ ही पिकनिक स्थल के रूप में भी विकसित किया जायेगा। मंदिर के सीमांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है। तद्नुसार अब सवा नौ एकड़ से अधिक जमीन पर श्रृद्धालुओं के लिये मूलभूत और अन्य जरूरी सुविधाएं जुटायी जायेगी। इन कार्यों के लिये ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा विस्तृत कार्ययोजना बनायी जायेगी। बिजासन मंदिर के रख-रखाव के लिये खजराना गणेश मंदिर के तर्ज पर ट्रस्ट/समिति बनायी जायेगी। यह जानकारी आज यहां कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी द्वारा ली गयी समीक्षा…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »