Indore Dil Se - News

बुरहानपुर, खकनार व नेपानगर क्षेत्र को नम्बर वन बनाया जायेगा – मुख्यमंत्री

इंदौर : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कृषि एवं बुनियादी विकास के क्षेत्र में बुरहानपुर, नेपानगर व खकनार क्षेत्र को नम्बर वन बनाया जायेंगा तथा इस क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव स्वीकृति दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चैहान खकनार में आयोजित आभार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चैहान, नव निर्वाचित विधायक सुश्री मंजू दादू, बुरहानपुर नगर निगम के महापौर श्री अनिल भोंसले, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष श्री सैयद इमाम उद्दीन, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री जी.जी. पाण्डे, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.परिहार सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने इस अवसर पर इंदौर संभाग के बुरहानपुर जिले के नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में मंजू दादू को विजय बनाने के लिए क्षेत्र के मतदाताओं का आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कार्यक्रम में कुमारी योगिता, भूमिका, दरिद्रता, वेदेही लवी तथा पूर्वी के चरण पूजन कर उन्हें लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र प्रदान किये। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने अपने संबोधन में कहा कि खकनार क्षेत्र को कुपोषण मुक्त बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले 4-5 वर्षो में कोई भी गरीब आवासहीन नहीं रहेगा। सभी भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि के पट्टे दिलाये जायेंगे। श्री चैहान ने बताया कि भूमिहीनों को आवासीय पट्टे देकर भूमि का मालिक बनाने के संबंध में कानून बनाया जायेगा। यह कार्यवाही आगामी बजट सत्र में पूर्ण कर ली जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद की विचारधारा को केन्द्र में रखकर कार्य कर रही है तथा गरीब व पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि गरीबों को 5 रूपये में भरपेट भोजन कराने के लिए दीनदयाल रसोई स्थापित की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने उपस्थित ग्रामीणों से दोनों हाथ उठवाकर उन्हें घर – घर में शौचालय बनवाने , घरों के आसपास पेड़ लगाने, बच्चों को स्कूल भेजने तथा नशामुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनीस ने इस अवसर पर कहा कि बुरहानपुर क्षेत्र में 130 करोड़ रूपये लागत की भावसा मध्यम सिंचाई योजना शीघ्र ही स्वीकृत की जायेगी। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्री होने के नाते यह प्रयास किया जायेगा की खकनार क्षेत्र कुपोषण से पूर्णतः मुक्त हो। मंत्री श्रीमती चिटनिस ने मुख्यमंत्री श्री चैहान से अनुरोध किया कि सोलर पेंसिंग के पायलेट प्रोजेक्ट में बुरहानपुर जिले को शामिल करने की मांग भी की।

क्षेत्रीय सासंद श्री नंदकुमार सिंह चैहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश में विगत 11 वर्षों में विकास के हर क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियाॅं हासिल की गई हैं। सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ हैं। उन्होंने कहा कि शिवराजसिंह चौहान के राज में सुराज आया हैं। चहुॅं ओर शांति, सुरक्षा और विकास का बेहतर वातावरण हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चैहान से अनुरोध किया कि छैगांवमाखन क्षेत्र में हाल ही में स्वीकृत 840 करोड़ रूपये लागत की उद्वहन सिंचाई योजना का शिलान्यास दिसम्बर माह में करने हेतु कार्यक्रम निर्धारित करें। उन्होंने संबोधित करते हुये कहा कि स्वर्गीय श्री राजेन्द्र दादू के अधूरे सपनों को हरहाल में पूरा किया जायेगा। उन्होंने क्षेत्र के ग्रामीणों की ओर से श्री चैहान को मुख्यमंत्री के रूप में 11 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने पर बधाई दी। इस अवसर पर नव निर्वाचित विधायक सुश्री मंजू दादू ने अपने संबोधन में क्षेत्रीय मतदाताओं का आभार प्रकट किया।

हितग्राहियों को वितरित की सहायता
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने खकनार में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सौगाते दी। इसी क्रम में उन्होंने श्री केशव व द्वारका को मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत रामेश्वरम यात्रा का टिकिट प्रदान किया। श्री चैहान ने राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत जुबेदा व सुखी बाई को 20-20 हजार रूपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया। उन्होंने स्टैंड अप इंडिया कार्यक्रम के तहत नूपुर अग्रवाल को काॅटन ट्रेडिंग स्थापित करने के लिए एसडीएफसी बैंक का सहायता राशि का चेक प्रदान किया। उन्होंने सुमन बाई व गणपत को आवासीय भूमि के पट्टे प्रदान किये तथा श्रीमती सविता को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया। इस अवसर पर बताया गया कि नगर निगम बुरहानपुर एवं जिले के अन्य लोकसेवा केन्द्रों को कैशलेस बनाया गया है। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने मनोज सुधाकर को इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया।

इंदौर : मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कृषि एवं बुनियादी विकास के क्षेत्र में बुरहानपुर, नेपानगर व खकनार क्षेत्र को नम्बर वन बनाया जायेंगा तथा इस क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव स्वीकृति दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चैहान खकनार में आयोजित आभार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चैहान, नव निर्वाचित विधायक सुश्री मंजू दादू, बुरहानपुर नगर निगम के महापौर श्री अनिल भोंसले, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष श्री सैयद इमाम उद्दीन, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »