भारत बना एशिया चैंपियन

शारजाह में खेले मुकाबले में पाकिस्‍तान 50 ओवर में नौ विकेट पर 274 रन ही बना पाया। मध्य क्रम के बल्लेबाज कामरान गुलाम (नाबाद 102) ने एक छोर संभालकर भारतीय चुनौती का सामना किया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। इससे पहले भारत ने पहले बल्‍लेबाजी का न्योता मिलने पर 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए। भारतीय कप्तान विजय जोल (100) और संजू सैमसन (100) ने शतकीय पारियां खेली।
भारत की ओर से नायाब गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने तीन विकेट हासिल किए। जबकि कुलदीप के अलावा चामा मिलिंद, दीपक हुडा और आमीर गानी को दो-दो सफलता मिली। बड़े लक्ष्य के जवाब में पाक की शुरुआत खराब रही और उसने 88 रन पर चार विकेट गंवा दिए। इसके बाद समी असलम (87) ने कामरान गुलाम (नाबाद 102) के साथ पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की बड़ी साझेदारी की थी। कामरान ने 49वें ओवर में शतक लगाया।
जोल और संजू का शतक
कप्तान विजय जोल (100 रन, 120 गेंद, 7 चौका और 2 छक्का) शतक लगाकर आउट होने वाले तीसरे बल्‍लेबाज रहे। आउट होने से पहले जोल ने संजू सैमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी निभाई। विजय जोल ने 73 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। जोल के बाद संजू सैमसन ने भी शतक ठोका। हालांकि वह भी शतक लगाने के बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 87 गेंदों में 8 चौके और 4 छक्के लगाए। 
मिली आतिशी शुरुआत
इससे पहले ओपनर अंकुश बैंस ने अखिल हरवाडेकर (12) के साथ ताबड़तोड़ शुरुआत की और छह ओवर में ही 60 रन बना लिए थे। भारत का पहला विकेट अखिल हरवाडेकर (12) के रूप में गिरा।
इसके बाद बैंस भी आउट हो गए लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने 34 गेंदों में 47 रन (7 चौका और 1 छक्का) का योगदान दिया। तीसरे विकेट के लिए कप्तान विजय जोल ने संजू सैमसन के साथ 180 रनों की साझेदारी निभाते हुए टीम को तीन सौ के करीब पहुंचा दिया। हालांकि दोनों ही शतक लगाकर आउट हो गए। भारत का स्कोर एक समय चार विकेट पर 286 रन था लेकिन अगले 25 रन के अंदर टीम ने चार विकेट खो दिए।
पाक की ओर से जिया-उल-हक, जफर गोहर और कामरान अली ने दो-दो विकेट झटके। युवा टीम इंडिया ने एशिया कप अंडर-19 के सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराया था जबकि पाकिस्तान ने फाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को मात दी ‌थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »