भारत सर्वाधिक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में उभरा

सर्वे में भारत को सर्वाधिक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में रखा गया है। उसके बाद ब्राजील और चीन को क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर रखा गया है। कनाडा और अमेरिका क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर है। शीर्ष 10 में शामिल अन्य देशों में दक्षिण अफ्रीका (6), वियतनाम (7), म्यांमा (8), मैक्सिको (9) और इंडोनेशिया (10) हैं।

अर्न्‍स्ट एंड यंग (ईएण्डवाई) ने कहा कि रुपये की विनिमय दर में तीव्र गिरावट तथा विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) खोले जाने से भारत विदेशी निवेशकों के लिये आकर्षक गंतव्य के रूप में उभरा है। उल्लेखनीय है कि अगस्त में सरकार ने बहु-ब्रांड खुदरा और दूरसंचार समेत कई क्षेत्रों में एफडीआई नियमों में छूट दिये जाने की घोषणा की।
वैश्विक परामर्श कंपनी के अनुसार मौजूदा वहत आर्थिक दबाव तथा ऋण के बोझ के कारण कई भारतीय कंपनियां गैर-प्रमुख कारोबार को बेचने पर विचार कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इससे उन विदेशी कंपनियों के लिये अवसर बढ़े हैं जिनकी नजरें भारतीय बाजार पर हैं।
निवेशकों की धारणा में सुधार लाने के लिये एफडीआई नियमों में ढील देने के साथ भारत सर्वाधिक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है और इस मामले में उसने पड़ोसी देश चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। प्रमुख परामर्श कंपनी अर्न्‍स्ट एंड यंग ने एक सर्वे में यह बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »