Don't Miss

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर आयोजित होंगे कार्यक्रम

शिवपुरी (IDS-PRO) प्रदेश सहित जिले में भी मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर को मनाया जाएगा। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह एक नवम्बर 2014 को प्रातः 10.30 बजे से तात्याटोपे समाधि स्थल (प्रांगण) शिवपुरी में आयोजित होगा। उक्त आशय की जानकारी जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के आयोजन की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक में दी। कलेक्टर श्री दुबे ने मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के आयोजन के संबंध में राज्य शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के संबंध में जानकारी दी। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश कुमार मौर्य सहित जिला अधिकारी तथा अनुविभागीय दण्डाधिकारी व उपजिलाधीशगण उपस्थित थे।
जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों की जानकारी देते हुए निर्देश दिए कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का आयोजन पूरी गरिमापूर्ण एवं भव्यता के साथ हो। इसके लिए जिसे जो जवाबदारियां सौंपी गई है, वह उनका पूरी मुश्तेदी एवं तत्परता के साथ निर्वाहन करें।
बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का मुख्य जिला स्तरीय समारोह तात्याटोपे समाधि स्थल (प्रांगण) शिवपुरी में प्रातः 10.30 बजे से आयोजित होगा। समारोह के शुरू में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा इसके पश्चात राष्ट्रगान होगा। इस अवसर पर प्रातः 10.40 बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के संदेश का वाचन किया जाएगा। प्रातः 10.55 पर समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को मध्यप्रदेश के सर्वागीण विकास एवं समृद्धी के लिए संकल्प दिलाया जाएगा। प्रातः 11 बजे मध्यप्रदेश गान होगा, प्रातः 11 बजे से 11.20 तक स्थानीय स्तर पर चयनित किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। प्रातः 11.30 बजे बन्दे मातरम् के पश्चात कार्यक्रम का समापन होगा।
बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों गणमान्य नागरिकों, उद्योगपतियों, व्यवसायियों, समाजसेवियों, धर्मगुरूओं, स्वयंसेवी संस्थाओं, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, मीसाबंदियो, शहीद सेनिकों के परिवार, स्कूलों एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं, शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान के तहत गठित समितियों के पदाधिकारियों को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा। एक नवम्बर को स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान संबंधी कार्य जनभागीदारी से शुरू किए जाएगें। जिला मुख्यालय पर स्थित प्रमुख शासकीय भवनों पर एक नवम्बर की रात्रि को रोशनी की जाएगी। जिसकी जवाबदारी संबंधित कार्यालय प्रमुख की रहेगी।
जिला स्तरीय कार्यक्रम के अनुरूप ही विकासखण्ड स्तर पर भी स्थापना दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। विकासखण्ड स्तर के आयोजित कार्यक्रम में उस विकासखण्ड मुख्यालय के विधायक मुख्य अतिथि रहेंगे। यदि विधायक के क्षेत्र में दो विकासखण्ड मुख्यालय है तो वे किसी एक विकासखण्ड का चयन कर सकेंगे। ऐसे विकासखण्ड जहां विधायक उपस्थित नहीं हो पाए है, वहां संबंधित जनपद अध्यक्ष मुख्य अतिथि होगें। जिले के ऐसे नगर निकाय जो विक
ासखण्ड मुख्यालय से भिन्न स्थान पर स्थित है, उन नगरपालिका एवं नगर पंचायत के क्षेत्र में भी इसीप्रकार कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसके मुख्य अतिथि संबंधित निकाय के अध्यक्ष होंगे। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायतों में प्रभात फेरियों निकाली जाएगी तथा ग्राम सभाओं का भी आयोजन होगा। जिसकी अध्यक्षता संबंधित सरपंच करेंगे। कार्यक्रम में स्वच्छ मध्यप्रदेश अभियान के तहत गठित समितियों के पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर स्थानीय खेल एवं गायन की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी।
सप्ताह भर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर से 30 नवम्बर तक जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक नवम्बर से 07 नवम्बर तक स्वच्छ मध्यप्रदेश की थीम पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसमें महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओं अभियान, कृषि उत्पादकता में बढ़ोतरी, युवाओं का तकनीकी कौशल विकास, नशा मुक्ति अभियान, स्कूल चलों अभियान, हरित मध्यप्रदेश, सुशासन, पर्यावरण, स्वच्छ प्रदेश और कुपोषण निवारण के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »