महू प्रमुख पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा

इंदौर : नगरीय प्रशासन एवं विकास  मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने आज यह रेसीडेंसी में शासकीय विभागों के अधिकारियों और महू क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक ली । बैठक में उन्होंने महू जनपद क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि महू को आदर्श जनपद पंचायत क्षेत्र बनाया जायेगा। साथ ही महू जनपद पंचायत क्षेत्र को पूर्ण स्वच्छ कर निर्मल जनपद पंचायत क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। निर्मल जनपद पंचायत क्षेत्र में हर घर में स्वच्छ शौचालय होंगे। उन्होंने महू को प्रमुख पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की बात भी कही। पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिये पर्यटन तथा वन विभाग द्वारा संयुक्त कार्य योजना बनायी जायेगी।

इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता पाटीदार, प्रभारी कलेक्टर श्री आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री राकेश  सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं महू क्षेत्र के जनप्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में नगरीय प्रशासन मंत्री श्री  विजयवर्गीय  ने महू क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वीकृत कार्य शीघ्र शुरू किये जाये। साथ ही अपूर्ण कार्य तेजी लाकर पूर्ण किये जाये। कार्यों में गुणवŸाा का विशेष ध्यान रखा जाये। बैठक में उन्होंने  बताया कि महू को आदर्श जनपद पंचायत क्षेत्र तथा प्रमुख पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके लिये कार्य योजना बनायी जा रही है। महू को पूर्ण स्वच्छ कर हर घर मे स्वच्छ शौचालय बनाये जायेंगे। इसके लिये कार्य शुरू कर दिये गये है। अभी तक 7 हजार 200 घरो में शौचालय बन चुके है। शेष 3 हजार 500 घरो में शीघ्र ही शौचालय बनाये जायेंगे। गांवों की हर सड़क को पक्की बनाया जायेगा।

बैठक में श्री विजयवर्गीय ने निर्देश दिये कि महू केन्टोनमेंट क्षेत्र में भी राज्य शासन की योजनाओं का प्रभावी कियान्वयन किया जाये। इसके लिये अगर स्टाफ की जरूरत होगी तो वह नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। बैठक में बताया गया कि चोरल नहर की मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है। इससे पूर्ण क्षमता के अनुरूप किसानों की सिंचाई के लिये पानी उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने महू केन्टोनमेंट क्षेत्र में पीने के पानी के लिये अलग से कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

जानापाव में परशुराम जयंती पर होंगे कार्यक्रम
बैठक में बताया कि गत वर्षों की तरह इस वर्ष भी परशुराम जी की जन्मस्थली जानापाव में अक्षय तृतीया के दिन 21 अप्रैल को कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस दिन मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रृद्धालु भी आयेंगे। बैठक में बताया गया कि जानापाव के विकास का काम तेजी से जारी है। वर्तमान में जानापाव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिये टू लेन सड़क बनायी जायेगी। इस कार्य पर तीन करोड रूपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि जानापाव के विकास में किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जायेगी।

महू में 14 अप्रैल को लगेगा अम्बेडकर महाकुंभ
बैठक में श्री विजयवर्गीय ने आगामी 14 अप्रैल को महू में आयोजित होने वाले बाबा साहब अम्बेडकर महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा की  उन्होंने बताया कि यह सामाजिक समरसता का सबसे बड़ा कार्यक्रम है। इसमें सामाज के हर वर्ग-हर जाति के लोग सक्रिय रूप  से भागीदार होते है। उन्होंने  महाकुंभ में आने वाले श्रृद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखने के निर्देश दिये । उन्होंने  बताया कि महाकुंभ में अंतर्गत सामाजिक समरसता सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा। उन्होंने महू की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि साफ-सफाई के लिये नगर निगम इंदौर के 200 कर्मियों की सेवाये ली जायेंगी। प्रत्येक 20 कर्मी पर एक सुपरवाईजर भी रहेगा। पेयजल के लिये 20 टेंकरों से आपूर्ति व्यवस्था की जायेगी। श्रृद्धालुओं के लिये ठहरनें तथा भोजन की भी पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

मध्यप्रदेश को मिले 8 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार में छाया मध्यप्रदेश, मिले 8 पुरस्कार। स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »