मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण संपन्न

शिवपुरी (IDS-PRO) मास्टर ट्रेनर निर्वाचन प्रक्रिया की बारिकियों को गहराई से समझे। नगरीय निकाय के निर्वाचन में पहली वार ईव्हीएम का मतदाता उपयोग करेंगे, यह बात संयुक्त कलेक्टर श्री एल.एस.प्रजापति ने आज नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण देने हेतु चयनित मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण में कही। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर प्रो. यू.सी.गुप्ता, प्रो.गजेन्द्र सक्सेना, प्रो.पवन श्रीवास्तव, श्री एम.एस.राठौर, राजेश गोयल सहित नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु नियुक्त मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।
संयुक्त कलेक्टर श्री प्रजापति ने कहा कि निर्वाचन को निष्पक्ष एवं निर्विघ्न ढंग से संपन्न कराने के लिए आवश्यक है कि मतदान दलों को निर्वाचन की सभी बारिकियों के साथ-साथ नियम कायदों की पूरी जानकारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को प्रशिक्षित करने का दायित्व मास्टर ट्रेनर का है इसलिए आवश्यक है कि मास्टर ट्रेनर भी गंभीरता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। मतदान दल के सदस्यों को प्रशिक्षण देने हेतु जिले में 74 मास्टर ट्रेनर्स बनाए गए है।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान दलों को प्रशिक्षण में आने वाले प्रश्नों के जवावों पर विस्तार से समझाईस दी गई, मास्टर ट्रेनर को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के कंट्रोल यूनिट व वैलिट यूनिट की कार्य करने की प्रक्रिया, उसको सिंलिंग करना, मशीन को शील्ड करने की प्रकिया, माॅक पाॅल, चैलेंज वोट आदि विषयों पर विस्तार से समझाया गया तथा रिटर्निंग अधिकारी के स्तर पर ई.व्ही.एम. प्रसार करने के संबंध में विस्तार से बतलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »