राष्ट्रीय ग्रामीण खेल प्रतियोगिता का भव्य शुभारंभ

इन्दौर (पारस जैन) आज से चार दिवसीय राष्ट्रीय आर.जी.के.ए. ग्रामीण खेल प्रतियोगिता-2014 पंचम समूह की शुरूआत हुई। इस प्रतियोगिता का अभय प्रशाल में भव्य एवं रंगारंग शुभारंभ किया गया। भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय तथा राज्य शासन के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 18 राज्यों की टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। इस प्रतियोगिता में टेबल टेनिस, बॉक्सिंग एवं बेडमिंटन की प्रतियोगिताएं होंगी।

अभय प्रशाल में इस प्रतियोगिता का शुभारंभ टेबल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अभय छजलानी के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन, भारतीय टेबल टेनिस संघ के महासचिव श्री धनराज चौधरी, राजीव गांधी खेल अभियान के प्रोजेक्ट ऑफिसर श्री ध्वजासिंह तथा श्री ओम सोनी विशेष रूप से मौजूद थे। उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुये श्री अभय छजलानी ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि खेल जीवन की पाठशाला है। खेल से हमें जीवन में बहुत कुछ सीखने को मिलता है। खेल से सीखी गई बातों को अगर जीवन में अमल लाया जाये तो सफलता निश्चित मिलती है। खेल से जीवन में अनुशासन एवं संस्कार भी प्राप्त होते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री उपेन्द्र जैन ने कहा कि खेल से सामाजिक समरसता का वातावरण बनता है। खेल में हार-जीत दोनों होती है, इसी तरह की हार-जीत जीवन में भी आती है। हार से कभी भी निराश नहीं होना चाहिये, बल्कि और अधिक बेहतर करने की प्रेरणा लेना चाहिये। कार्यक्रम को श्री धनराज चौधरी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में पहली बार नवगठित तेलांगना राज्य की टीम भी भाग ले रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की युवा प्रतिभाओं को आगे आने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेल सुविधाओं का विस्तार हो।

इस प्रतियोगिता के उदघाटन सत्र में 18 राज्यों की टीमों ने आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया। इन टीमों के सदस्यों को शपथ दिलाई गई। उदघाटन अवसर पर आतिशबाजी की गई। कार्यक्रम में युवाओं ने मलखंब पर शारीरिक व्यायाम के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। आगामी 30 दिसम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के साथ ही उत्तरप्रदेश, आन्ध्रप्रदेश, गुजरात, हिमाचल, केरल, मणिपुर, मिजोरम, पंजाब, सिक्किम, तेलांगना, त्रिपुरा, उत्तराखंड, वेस्ट बंगाल आदि राज्यों की टीमें भाग ले रहीं हैं। प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्गों में टेबल टेनिस, बॉक्सिंग एवं बेडमिंटन की प्रतियोगिताएं होंगी।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

Anant Chaturdashi 2022

दो साल बाद अखाड़ों के साथ निकला झिलमिल झांकियों का कारवां

मुंबई के बाद प्रदेश में इंदौर ही ऐसा इकलौता शहर है, जहां गणेश उत्सव को …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »