रोजगार मेला 3 & 4 मार्च को ओल्ड जीडीसी में

इंदौर | मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभाकक्ष में माता जीजाबाई कन्या महाविद्यालय (ओल्ड जी.डी.सी.) परिसर में आगामी तीन और चार मार्च को लगने वाले रोजगार मेले के संबंध में तैयारी बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक की अध्यक्षता करते हुये श्री सिंह ने कहा कि रोजगार मेला लड़कियों को रोजगार के अवसर मुहैया करायेगा। यह मेला इस कॉलेज में चौथी बार आयोजित हो रहा है। पिछली बार वर्ष 2012 में 149 छात्राओं को रोजगार मिला था। इस मेले में उद्योग, रोजगार, खादी एवं ग्रामोद्योग, खनिज,एनसीसी, पर्यटन, मछली पालन, स्थानीय वस्तु विक्रेता संघ, दाल मील, राईस मील, आईटीआई, लीड बैंक, विजया बैंक, सैडमैप, कृषि उद्यानिकी, स्वयंसेवी संस्था, महिला उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा स्टॉल लगाये जायेंगे। यह मेला छात्राओं के लिये रोजगार के अवसर उपलब्ध करायेगा।

श्री सिंह ने बैठक में बताया कि इस मेले में प्रयोगशाला सहायक, खाद्य प्रसंस्करण,उद्यनिकी (जैम एण्ड जैली निर्माण) , कृत्रिम आभूषण निर्माण, गार्डेन डिजाइनिंग, फ्लावर डेकोरेशन, कुकिंग, सौर उर्जा, कैरियर इन आर्मी, सुरक्षा गार्ड सेवा, केटरिंग व्यवसाय, बैंक और एलआईसी की सेवा के लिये तैयारी, फैशन व्यवसाय, रेडीमेड व्यवसाय के संबंध में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाये जायेंगे। इस काम में राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय केडेट कोर, स्वयंसेवी संगठन, उद्यमी आदि का सहयोग लिया जायेगा। मेले में उद्योग, रोजगार, उद्यमिता विकास, सूक्ष्म एवं लघु उद्योग निगम की मुख्य भूमिका होगी। मेले में व्यावसायिक संगठन-इण्डो चयनीज कम्पनी, बगगेनर आदि द्वारा भी सेवायें ली जायेंगी।

बैठक में प्राचार्य माता जीजाबाई कन्या महाविद्यालय इंदौर डॉ.उषा कृष्णन् ने बताया कि रोजगार मेले में छात्राओं को रोजगार के अलावा कौशल वृद्धि के अवसर भी उपलब्ध कराये जायेंगे। अजा-जजा छात्राओं को विशेष रियायती दी जायेगी। रोजगार प्रदाता कम्पनियां मौके पर ही विद्यार्थियों से सीधे सम्पर्क कर प्लेसमेंट करेंगी। लगभग 200 से अधिक लड़कियों को रोजगार, स्वरोजगार ऋण और कौशल प्रशिक्षण मिलने की संभावना है। अजा-जजा की छात्राओं को मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा। स्थानीय व्यवसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। कार्यक्रम को उद्योगपति श्री हेमंत मेहतानी ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि मेले में साफ्टवेयर कम्पनियां भी तकनीकी रूप से सक्षम छात्राओं का मौके पर ही चयन करेंगी। कार्यक्रम का संचालन कैरियर काउंसलिंग प्रभारी डॉ.सुषमा शर्मा ने किया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारी और ओल्ड जीडीसी के प्राध्यापक मौजूद थे।

इंदौर | मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभाकक्ष में माता जीजाबाई कन्या महाविद्यालय (ओल्ड जी.डी.सी.) परिसर में आगामी तीन और चार मार्च को लगने वाले रोजगार मेले के संबंध में तैयारी बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक की अध्यक्षता करते हुये श्री सिंह ने कहा कि रोजगार मेला लड़कियों को रोजगार के अवसर मुहैया करायेगा। यह मेला इस कॉलेज में चौथी बार आयोजित हो रहा है। पिछली बार वर्ष 2012 में 149 छात्राओं को रोजगार मिला था। इस मेले में उद्योग, रोजगार, खादी एवं ग्रामोद्योग, खनिज,एनसीसी, पर्यटन, मछली पालन, स्थानीय वस्तु विक्रेता संघ,…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »