शस्त्रधारी नोड्यूज प्रस्तुत करने के बाद ही जमा शस्त्र प्राप्त कर सकेंगे

शिवपुरी (IDS-PRO) जिले में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के भी कई शस्त्रधारी कृषक सदस्य हैं। जिनकी ओर समितियों का लगभग 3.07 करोड़ रूपए कालातीत ऋण बकाया है। जिला सहकारी बैंको की वसूली की प्रगति संतोषप्रद न होने से शासन स्तर से लिए गए निर्णय के क्रम में जिला प्रशासन द्वारा थानों को जारी आदेश अनुसार अब थानों में जमा शस्त्र बैंक से संबंधित समितियों का कर्ज जिन शस्त्रधारियों की ओर बकाया है। उनके जमा शस्त्र थानों से संबंधित समिति का संपूर्ण ऋण अदा कर नोड्यूज प्रमाण पत्र थाने में प्रस्तुत करने पर ही शस्त्र वापस प्रदाय किए जाएगें। बड़े कर्जदारों के नाम सार्वजनिक करने के जिला प्रशासन से आदेश जारी किए गए है।

उल्लेखनीय है कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, शिवपुरी से सम्बद्ध 86 प्राथमिक कृषि साख सहाकारी समितियों के अंतर्गत आने वाले शस्त्रधारी कृषक सदस्यों जिनकी संख्या 334 होकर राशि 2.07 करोड़ के लगभग समितियों का ऋण अवशेष है। जिला बैंको की वसूली की शासन स्तर पर की गई समीक्षा में पाया गया है कि जिला बैंको की वसूली संतोषप्रद नही है इस कारण खाद, बीज वितरण एवं शासकीय योजनाओं को पूरा करने में परेशानी हो रही हैं। लेकिन संबंधित शस्त्रधारी को शस्त्र समिति के ऋण बकाया होने की स्थिति में तब तक वापस नही किया जाएगा जब तक वह समिति के बकाया ऋण को चुकाने की रसीद तथा नोड्यूज प्रमाण पत्र संबंधित थाना प्रभारी को प्रस्तुत नहीं करता है।

शिवपुरी (IDS-PRO) जिले में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के भी कई शस्त्रधारी कृषक सदस्य हैं। जिनकी ओर समितियों का लगभग 3.07 करोड़ रूपए कालातीत ऋण बकाया है। जिला सहकारी बैंको की वसूली की प्रगति संतोषप्रद न होने से शासन स्तर से लिए गए निर्णय के क्रम में जिला प्रशासन द्वारा थानों को जारी आदेश अनुसार अब थानों में जमा शस्त्र बैंक से संबंधित समितियों का कर्ज जिन शस्त्रधारियों की ओर बकाया है। उनके जमा शस्त्र थानों से संबंधित समिति का संपूर्ण ऋण अदा कर नोड्यूज प्रमाण पत्र थाने में प्रस्तुत करने पर ही शस्त्र वापस प्रदाय किए जाएगें। बड़े…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »