शिवपुरी में "पेंटावैलेंट वेक्सीन" टीका का शुभारंभ

शिवपुरी (IDS-PRO) जन्म से सवा साल तक के बच्चों में पांच बीमारियों को रोकथाम हेतु अलग-अलग टीकों के स्थान पर अब एक ‘‘पेंटावैलेंट वेक्सीन’’ का टीका निःशुल्क लगाया जाएगा। जिले में जिसका शुभारंभ जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे की उपस्थित में आज पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने किया। इस मौके पर नीलघर चैराहा निवासी मोहसिन के नवजात पुत्र एवं पुत्री को ‘‘पेंटावैलेंट वेक्सीन’’ का टीका लगाया गया।
विधायक श्री प्रहलाद भारती ने जिला चिकित्सालय के ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘स्वस्थ्य भारत एवं स्वस्थ्य म.प्र. की भावना के अनुरूप कार्य कर दूरदराज के सहरिया वाहुल्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर पर रहने वाला कोई भी बच्चा इस टीके से वंचित न रहे। श्री भारती ने कहा कि मैदानी कर्मचारियों के माध्यम से इस टीके के महत्व को बताएं तथा माता-पिता को बच्चों के इस टीके को लगवाने के लिए प्रेरित भी करें।
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि सवा साल तक का कोई भी बच्चा इस टीके से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि जन-जागरण के माध्यम से इस टीके से रोकी जाने वाली पांच बीमारियों के बारे में बताया जाए। श्री दुबे ने कहा कि जिले में स्थित आरोग्य केन्द्रों के माध्यम से जनसामान्य में ‘‘पेंटावैलेंट टीका’’ की जानकारी दी जाए।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले को निर्देश दिए कि बच्चों में टीका लगाते वक्त पूरी सावधानी बरते तथा मापदण्डों का पालन करें। शुरू में डाॅक्टर निसार अहमद ने बताया पेंटावैलेंट वेक्सीन टीका नवजात शिशुओं को गलगौटू, टिटनेस, काली खांसी, हेपेटायटिस-बी एवं हिब बीमारियों से बचाव हेतु अलग-अलग टीकों के स्थान पर अब केवल एक पेंटावैलेंट वेक्सीन टीका निःशुल्क लगाया जाएगा। जिससे शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि जिले में 35 हजार बच्चों में यह टीका लगाया जाएगा।
शुभारंभ कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दिनेश कुमार मौर्य, डाॅ.एस.एन.उदयपुरिया, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डाॅ. आशीष अग्रवाल, यूनिसेफ के समन्वयक डाॅ. विकास द्विवेदी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिवपुरी श्री डी.के.जैन सहित चिकित्सकगण एवं पैरामेडीकल स्टाफ उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »