Don't Miss

श्री दुबे ने की इंदौर नगर विकास की समीक्षा

इंदौर (पारस जैन) राजस्व संभाग के कमिश्नरश्री संजय दुबे ने आज कमिश्नर कार्यालय सभाकक्ष में नगर विकास की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंदौर विकास प्राधिकरण श्री दीपक सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री राकेशसिंह सहित पुलिस, पुरातत्व, हाउसिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

आयुक्त नगर निगम श्री राकेश सिंह ने बताया कि इंदौर देश में एकमात्र ऐसा नगर होगा, जहां पर सीवेज स्ट्रीटमेंट प्लांट के जरिये शतप्रतिशत कचरा शोधित किया जाएगा। इस सिलसिले में खान नदी में मिलने वाले सभी गंदे नालों के सीवेज स्ट्रीटमेंट के लिये टेण्डर दे दिया गया है। अगले 18 महीने में ये स्ट्रीटमेंट प्लांट ठीक ढंग से काम करने लग जायेंगे।

उन्होंने बैठक में गरीबों के लिये आवास, नगर के पुल-पुलिया के चौड़ीकरण और नवीनीकरण, सड़कों के निर्माण, साफ-सफाई आदि के संबंध में बिन्दुवार जानकारी दी। श्री सिंह ने कमिश्नर श्री दुबे को बीआरटीएस के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने साइकल राइड , बाइक राइड और अंतर्राज्यीय बसों के संचालन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने शहर में किये जा रहे वृक्षारोपण (सिटी फारेस्ट) की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिचौली हप्सी, सिरपुर और सुपर कॉरिडोर पर व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंदौर विकास प्राधिकरण श्री दीपक सिंह ने प्राधिकरण की स्कीम नम्बर 78, 140 और 155 में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने गरीबों के लिये आवास, आईटी पार्क और मेडिकल हब की अद्यतन स्थिति की जानकारी कमिश्नर श्री दुबे को दी। उन्होंने बताया कि इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय का निर्माण किया जा रहा है, जो कि चार माह में बन कर तैयार हो जाएगा। श्री सिंह ने बताया कि मालवा मिल की जमीन पर इंदौर नगर में डायमण्ड पार्क और कांवेंशन सेंटर का निर्माण किया जाएगा।

बैठक में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये झील महोत्सव आयोजित करने, राऊ और पिपल्या पाला में पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर भी चर्चा की गयी। बैठक में राजवाडा के आसपास धरोहर मार्ग बनाने, पुरातत्व विभाग के माध्यम से दुर्गा मंदिर और गोपाल मंदिर का जीर्णोद्धार करने पर भी चर्चा की गयी।

इंदौर (पारस जैन) राजस्व संभाग के कमिश्नरश्री संजय दुबे ने आज कमिश्नर कार्यालय सभाकक्ष में नगर विकास की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंदौर विकास प्राधिकरण श्री दीपक सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री राकेशसिंह सहित पुलिस, पुरातत्व, हाउसिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे। आयुक्त नगर निगम श्री राकेश सिंह ने बताया कि इंदौर देश में एकमात्र ऐसा नगर होगा, जहां पर सीवेज स्ट्रीटमेंट प्लांट के जरिये शतप्रतिशत कचरा शोधित किया जाएगा। इस सिलसिले में खान नदी में मिलने वाले सभी गंदे नालों के सीवेज स्ट्रीटमेंट के लिये टेण्डर दे दिया…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »