संयंत्र लगाने हेतु युवाओं को प्रशिक्षण दें – श्री मौर्य

शिवपुरी (IDS-PRO) भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय में संपन्न हुई।

बैठक में संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त युवा एवं युवतियों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने हेतु बैंको से दी गई ऋण सहायता की भी समीक्षा की गई। श्री मौर्य ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि केन्द्र से प्रशिक्षित युवा एवं युवतियों का स्वयं का रोजगार एवं व्यवसाय शुरू करने हेतु विभिन्न बैंको को ऋण प्रकरण स्वीकृति हेतु भेजे जाए। बैठक में संस्थान द्वारा आगामी तीन माह में युवाओं को दिए जाने वाले प्रस्तावित प्रशिक्षण कार्यक्रमों जिसमें वर्मी कम्पोस्टिंग (जैविक खेती), चिक्की एवं पापड़ बनाना, आर्टीफीशियल जवैलरी/आभूषण निर्माण, अगरवŸाी निर्माण और कम्पोजिट फार्मिंग का प्रशिक्षण दिए जाने के संबंध में चर्चा की गई। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि जिले में टमाटर, कद्दू एवं मूंगफली की बम्पर पैदावार होती है। अतः संस्थान के माध्यम से इन फसलों पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण के संयंत्र लगाने का प्रशिक्षण युवाओं को दिया जाए। जिससे क्षेत्रीय स्तर पर लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षणों की जानकारी भी युवाओं के बीच में जाकर दें।

भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के संचालक श्री ए.ए.खान ने संस्थान द्वारायुवा एवं युवतियों के लिए संचालित किए गए विभिन्न स्वरोजगार प्रशिक्षणों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अनेक प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण के उपरांत बैंको की सहायता से स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार स्थापित कर स्वयं के साथ अन्य को भी रोजगार दे रहे है।

शिवपुरी (IDS-PRO) भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य की अध्यक्षता में जिला पंचायत कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक में संस्थान द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त युवा एवं युवतियों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने हेतु बैंको से दी गई ऋण सहायता की भी समीक्षा की गई। श्री मौर्य ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि केन्द्र से प्रशिक्षित युवा एवं युवतियों का स्वयं का रोजगार एवं व्यवसाय शुरू करने हेतु विभिन्न बैंको को ऋण प्रकरण स्वीकृति हेतु भेजे जाए। बैठक में संस्थान द्वारा आगामी तीन माह में युवाओं को…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »