सागर में बनेगा आईटी पार्क

सागर (Pankaj Soni) सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम के संचालक मंडल की बैठक आयोजिक की गई। जिसमें बताया गया कि प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में आई.टी. पार्क बनाये जा रहे हैं । संभागीय मुख्यालय सागर में भी आई.टी. पार्क बनेगा। इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा भूमि चिन्हित कर ली गई है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आई.टी. के माध्यम से प्रदेश में कौशल विकास का कार्यक्रम भी संचालित किया जाये। इससे युवाओं को रोजगार प्राप्त होने के साथ ही आई.टी. कम्पनियों को प्रशिक्षित मेनपॉवर आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में स्थापित किये जा रहे आई.टी. पार्क में छोटी एवं मध्यम कम्पनियों के साथ ही बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को आमंत्रित करने नई दिल्ली में विभाग शीघ्र प्रेजेन्टेशन देगा।

बैठक में जानकारी दी गई कि राजधानी भोपाल के बड़वई में आई.टी. पार्क के लिये 212 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। पार्क का निर्माण मध्यप्रदेश आवास एवं अधोसंरचना विकास मंडल द्वारा किया जा रहा है। पार्क में लगभग एक लाख वर्ग फुट स्थान आई.टी. कम्पनियों को अपनी गतिविधियाँ संचालन के लिये उपलब्ध करवाया जायेगा। इसी प्रकार इंदौर के सिम्हासा में आई.टी. पार्क के लिये 112 एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। पार्क का निर्माण प्रगति पर है। इसके अलावा इंदौर के परदेशीपुरा में आई.टी. कम्पनियों को अपना कार्य करने एक लाख 36 हजार वर्ग फुट क्षेत्र का निर्माण किया जा रहा है।

जबलपुर में आई.टी. पार्क स्थापना के लिये 50 एकड़ भूमि का आवंटन हुआ है। यहाँ भी विकास कार्य आरंभ हो गया है। ग्वालियर के प्रस्तावित आई.टी. पार्क में आई.टी. कम्पनियों की सुविधा के लिये एक लाख वर्ग फुट क्षेत्र वाले भवन का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसमें दो आई.टी. कम्पनी ने अपना कार्य भी शुरू कर दिया है।

बैठक में मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री एम. सेलवेन्द्रन, वित्त नियंत्रक श्री रमेश गुप्ता, उप सचिव वित्त श्री प्रदीप उपाध्याय आदि उपस्थित थे।

सागर (Pankaj Soni) सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम के संचालक मंडल की बैठक आयोजिक की गई। जिसमें बताया गया कि प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में आई.टी. पार्क बनाये जा रहे हैं । संभागीय मुख्यालय सागर में भी आई.टी. पार्क बनेगा। इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा भूमि चिन्हित कर ली गई है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आई.टी. के माध्यम से प्रदेश में कौशल विकास का कार्यक्रम भी संचालित किया जाये। इससे युवाओं को रोजगार प्राप्त होने के साथ ही आई.टी. कम्पनियों को प्रशिक्षित मेनपॉवर आसानी से उपलब्ध…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »