सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों का निराकरण एल-1 स्तर पर

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले के सभी जिला कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु एल-1 स्तर के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी दूरभाष पर संबंधित शिकायतकर्ता से चर्चा कर अपने स्तर पर निराकरण की कार्यवाही करें। शिकायतकर्ता से की गई चर्चा की तारीख एवं समय भी एक पंजी में दर्ज करें।

कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा (टी.एल.) के पत्रों की समीक्षा बैठक में जिला अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर ने मेरिज हाउस एवं गार्डन संचालकों को उच्च न्यायालय के आदेशों का पालन कराए जाने हेतु राजस्व एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में उनके कार्य क्षेत्र स्थित मेरिज गार्डन एवं हाउस संचालकों को न्यायालय के आदेशों को सख्ती के साथ पालन कराए। पालन न करने वाले मेरिज गार्डन एवं हाउस संचालकों के विरूद्ध कार्यवाही भी करें।

मलवा हटाने पर व्यय होने वाली राशि अतिक्रमकों से बसूले
उन्होंने जिला मुख्यालय पर औद्योगिक क्षेत्र में हटाए गए अतिक्रमकों की तर्ज पर जिले के अन्य स्थानों पर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। अतिक्रमण हटाने के पश्चात जो मलवा आदि स्थल पर पड़ा है। उसे हटाने एवं ले जाने पर होने वाले व्यय की राशि भी संबंधित अतिक्रमक से बसूली की कार्यवाही करें। जिला कलेक्टर ने अवैध उत्खनन कि समीक्षा करते हुए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन क्षेत्र में अवैध उत्खन्न होने पर उत्खनन करने वाले के साथ-साथ उस क्षेत्र के वनकर्मी के विरूद्ध भी कार्यवाही करें। जिसे अवैध उत्खन्न पर नियंत्रण लग सके।

गौशालाओं का निरीक्षण करें
श्री दुबे ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि उनके कार्यक्षेत्र में स्थित गौशालाओं का निरीक्षण करें और यह भी देखे कि गौशालाओं में रखे जाने वाले गौवंश को भूसा चारा एवं पेयजल साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें और यह भी देखे कि गौशाला में गौमूत्र एवं बायौगेस संयंत्र स्थापित कर गौशलाओं के आय के साधन भी बढ़ाएं।

आवास मेलों में बैकर्स रूचि लें
श्री दुबे ने मुख्यमंत्री आवास मिशन की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रति शनिवार को आयोजित होने वाले आवास मेलों में बैकर्स रूचि नही ले रहे है, जो ठीक नहीं है। बैकर्स इस योजना में प्रकरणों की स्वीकृति एवं वितरण के कार्य में गति लाए एवं रूचि लें।

स्वरोजगार योजना के प्रकरणों में वितरण की कार्यवाही तेजी से करें
श्री दुबे ने स्वरोजगार योजना के साथ-साथ विभिन्न रोजगारमुखी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों एवं बैकर्स को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष समाप्ति पर योजनाओं में स्वरोजगार के प्रकरणों में स्वीकृति के साथ-साथ वितरण में गति लाए। बैकर्स सिटीजन चार्टर का उपयोग करते हुए वितरण की कार्यवाही करें।

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिले के सभी जिला कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु एल-1 स्तर के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी दूरभाष पर संबंधित शिकायतकर्ता से चर्चा कर अपने स्तर पर निराकरण की कार्यवाही करें। शिकायतकर्ता से की गई चर्चा की तारीख एवं समय भी एक पंजी में दर्ज करें। कलेक्टर श्री दुबे ने उक्त आशय के निर्देश जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा (टी.एल.) के पत्रों की समीक्षा बैठक में जिला अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »