सुशासन दिवस 24 दिसम्बर को शासकीय सेवक लेंगे शपथ

शिवपुरी (IDS-PRO) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में स्थापित सुशासन के उच्चतम मानदण्डों को देखते हुए उनके जन्म दिवस के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को प्रतिवर्ष सुशासन दिवस तथा 30 दिसम्बर 2014 तक सुशासन सप्ताह मनाए जाने का निर्णय प्रदेश सरकार के द्वारा लिया गया है। सुशासन दिवस के अवसर पर भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र को प्रदर्शित कर सम्मान दिया जावेगा और उनके जीवनवृत्त एवं कृत्यों के संबंध में विद्धान वक्ताओं के द्वारा विचार प्रगट किये जाएगे। सुशासन दिवस पर शासकीय सेवकों को उनके कार्यालय प्रमुखों द्वारा सुशासन की शपथ दिलाई जाएगी।

राज्य शासन के निर्देशानुसार सुशासन सप्ताह के अंतर्गत ऐसे अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्थानीय स्तर पर चयन किया जाएगा जिन्होंने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रशासकीय कार्य किए हो एवं उन्हें जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। सूचना का अधिकार, लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी, सीएम हेल्पलाईन, समाधान आॅनलाईन, जनसुनवाई, स्वच्छता तथा इसी तरह के अन्य अधिनियम एवं व्यवस्थाएं जो लोगों के सशक्तिकरण के लिए बनाए गए है, इन विषयों के संबंध में जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर चर्चाएं आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। महाविद्यालयों तथा हाईस्कूलों में पर्यावरण संरक्षण, ऊर्जा बचाओ, पानी बचाओं, स्वच्छता, स्वच्छ समाज एवं ऐसे ही अन्य विषय जो सुशासन में सहायक हो, उनपर संगोष्टियां आयोजित की जाएगी। समस्त शासकीय कार्यालयों में इस अवधि में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसे इस अवधि के बाद भी निरन्तर रखा जाए, इस अभियान के दौरान कार्यालय के अभिलेखों को व्यवस्थित किया जाएगा, शौचालय में साफ-सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था एवं इसी प्रकार के अन्य कार्य जिससे कार्यालय परिवेश का स्वरूप स्वच्छ हो सके।

शिवपुरी (IDS-PRO) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में स्थापित सुशासन के उच्चतम मानदण्डों को देखते हुए उनके जन्म दिवस के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को प्रतिवर्ष सुशासन दिवस तथा 30 दिसम्बर 2014 तक सुशासन सप्ताह मनाए जाने का निर्णय प्रदेश सरकार के द्वारा लिया गया है। सुशासन दिवस के अवसर पर भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र को प्रदर्शित कर सम्मान दिया जावेगा और उनके जीवनवृत्त एवं कृत्यों के संबंध में विद्धान वक्ताओं के द्वारा विचार प्रगट किये जाएगे। सुशासन दिवस पर शासकीय सेवकों को उनके कार्यालय प्रमुखों द्वारा सुशासन की शपथ दिलाई…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »