स्वाईन फ्लू मनुष्य से मनुष्य में फैलता, सुअर से नहीं

शिवपुरी (IDS-PRO) स्वाईन फ्लू मनुष्य से मनुष्य में फैलने वाली बीमारी है। यह बीमारी सुअर से मनुष्य में नहीं फैलती है। लोग अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। उक्त आशय की जानकारी जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में स्वाइन फ्लू के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने हेतु आज आयोजित बैठक में दी गई।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग भोपाल के उपसंचालक श्री सी. एम. त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री जे. पी. करोठिया, सिविल सर्जन डाॅ. गोविन्द सिंह सहित निजी एवं शासकीय चिकित्सकगण विभिन्न गैर स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि लोगों को स्वाईन फ्लू के प्रति विभिन्न माध्यम से जागरूक करना है। इसके लिए उन्होंने कहा कि रेडक्रास के माध्यम से शहर के विभिन हिस्सों में जागरूकता शिविर आयोजित कर लोगों को इस रोग के प्रति जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिले में कार्यरत विभिन्न गैर शासकीय संस्थाओं द्वारा शिक्षण संस्थाओं में जाकर स्वाईन फ्लू के लक्षण उसके उपचार एवं बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी स्कूली छात्र-छात्राओं के माध्यम से उनके परिजनों को दें।

श्री दुबे ने कहा कि महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारियों बूथ लेवल अधिकारियों (बी. एल. ओ.) के माध्यम से भी लोगों को स्वाईन फ्लू के प्रति जागरूक करे, उन्हें बताए कि सर्दी या जुखाम, खांसी, गले के खरास एवं बुखार के साथ यदि सांस लेने में तखलीफ हो तो तत्काल चिकित्सीय परामर्श लें और परामर्श का पालन करें। श्री दुबे ने नगर पालिका शिवपुरी के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि मच्छरों को नष्ट करने हेतु चार वार्डों के मान से फोको मशीन क्रय करने की कार्यवाही करें।

जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने बताया कि जिले के स्वाईन फ्लू के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने हेतु स्वाईन फ्लू जागरूकता रेली निकाली जाए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों तथा आशा कार्यकर्ताओं को बीमारी के लक्षण एवं उपचार के बारे में जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में स्वाईन फ्लू से रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण तथा उपचार व्यवस्था के अन्तर्गत जिला चिकित्सालय शिवपुरी में सर्दी, जुकाम के रोगियों के परीक्षण तथा स्वाईन फ्लू स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिला स्तर पर 24×7 कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसका दूरभाष क्रमांक 07492 – 230100, 230101 एवं 232340 है एवं जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 9425188897 जिला सर्विलेंस अधिकारी 9425137586 एवं आई. डी. एस. पी. सेल 9993513242 पर सूचना तत्काल दी जा सकती है।

बरते सावधानियां
खांसते, छीकते समय मुंह पर रूमाल या टिशु पेपर रखें। संक्रमण होने पर एवं संक्रमण से बचाव हेत भीड-भाड वाले क्षेत्रों से दूर रहे। किसी वस्तु, व्यक्ति एवं स्वयं के चेहरे को छूने से पहले एवं बाद में साबुन से हाथ धोए। संक्रमित व्यक्ति से लगभग एक मीटर की दूरी बनाए।

शिवपुरी (IDS-PRO) स्वाईन फ्लू मनुष्य से मनुष्य में फैलने वाली बीमारी है। यह बीमारी सुअर से मनुष्य में नहीं फैलती है। लोग अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। उक्त आशय की जानकारी जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे की अध्यक्षता में स्वाइन फ्लू के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने हेतु आज आयोजित बैठक में दी गई। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग भोपाल के उपसंचालक श्री सी. एम. त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री जे. पी. करोठिया, सिविल सर्जन डाॅ. गोविन्द सिंह सहित निजी एवं शासकीय चिकित्सकगण विभिन्न गैर स्वयंसेवी संस्थाओं के…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »