43 कैंसर रोगियों की पहचान

इंदौर (IDS-PRO) जिला प्रशासन और इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वावधान में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देपालपुर में कैंसर निवारण शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर में लगभग 403 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर 43 कैंसर रोगियों की पहचान की गयी। इन सभी रोगियों को नि:शुल्क इलाज किया जायेगा । अपर कलेक्टर श्री सुधीर कोचर ने आज शिविर का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

इंदौर कैंसर फाउण्डेशन के प्रमुख डॉ.दिग्पाल धारकर ने बताया कि इस शिविर का आयोजन जिला प्रशासन की पहल पर इंदौर कैंसर फाउण्डेशन द्वारा किया जा रहा है। इस शिविर में डॉ.तुषार फुलअमरीकर, डॉ.सुरुचि सिंह, डॉ.सुरेश वर्मा, डॉ.विकास गुप्ता, डॉ.नरेन्द्र पटेल, डॉ.वंदना जैन, डॉ.अरविंद तिवारी, डॉ.बलदेव डेम्बानी और डॉ.योगिता सोनी द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिले में सर्वेक्षण व शिविरों के आयोजन से जन जागरूकता बढ़ी है।

कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.धारकर ने बताया कि कैंसर की पूर्व अवस्था के कैंसर रोगियों को निदान के उपरांत जीवनशैली बदलने के लिये आवश्यक जानकारी दी गयी। कैंसर की पूर्व अवस्था के मरीजों का इंदौर केयर फाउण्डेशन द्वारा डेटा बेस तैयार किया जा रहा है, जिससे शोध और विश्लेषण में मदद मिलेगी। कैंसर की अंतिम अवस्था के मरीजों की जांच और निदान डॉ.सुरेश वर्मा द्वारा की गयी। राजा रमन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केन्द्र के तत्वावधान में तम्बाकू सेवन करने वाले 19 व्यक्तियों से संकल्प पत्र भरवाया गया तथा उन्होंने आज से तम्बाकू छोड़ने का संकल्प लिया। कैट के वैज्ञानिकों द्वारा “आप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोपी’’ मशीन द्वारा तम्बाकू खाने वाले मुख के कैंसर के मरीजों की सघन जांच की गयी जिसके आधार पर रिसर्च किया जायेगा।

आज सांवेर में आयोजित होगा कैंसर शिविर
डॉ. धारकर ने बताया कि अगला कैंसर निवारण शिविर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सांवेर में आज 28 नवम्बर को आयोजित किया जायेगा। डॉ.धारकर ने जिले के अधिकाधिक कैंसर रोगियों को इन शिविरों का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा है कि सारे मरीजों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और इलाज किया जायेगा। ये शिविर प्रात: साढ़े 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगें और मरीजों की तीन चरणों में जांच की जायेगी।

Review Overview

User Rating: Be the first one !

: यह भी पढ़े :

मध्यप्रदेश को मिले 8 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार

राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार में छाया मध्यप्रदेश, मिले 8 पुरस्कार। स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »