Indore Dil Se - News

मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिये ऑन लाइन आवेदन करने की सुविधा भी

इंदौर (आई.डी.एस.) जिले में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा फोटोयुक्त मतदाता परिचय-पत्र बनाने का कार्य जारी है। जिले में ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनसे अनुरोध किया गया है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करायें। ऐसे युवा जिन्होंने एक जनवरी, 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, वे भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिये नागरिकों को ऑन लाइन तथा मतदाता सहायता केन्द्र और संबंधित क्षेत्र के बीएलओ को आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गयी है।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदाता अपने नाम, पते तथा अन्य प्रविष्टियों में संशोधन के लिये भी आवेदन कर सकते हैं। बताया गया है कि मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिये आवेदक को आवेदन-पत्र के प्रारूप-6 में अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। यह आवेदन-पत्र ऑनलाइन www.ceomadhyapradesh.nic.in तथा www.eci.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है । इसके साथ ही “” जिला स्तरीय मतदाता सहायता केन्द्र” जो कि कलेक्टोरेट स्थित “”समाधान केन्द्र” में विन्डो क्रमांक 8 पर संचालित है, से भी फार्म प्राप्त किये जा सकते हैं। साथ ही फार्म कैसे भरें ? तथा कहां जमा करें ? इनकी जानकारी भी वहीं से प्राप्त की जा सकती है। नागरिकों को संबंधित फार्म भरकर एवं फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने तथा अपना मतदाता फोटो परिचय-पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया अत्यंत सरल व सुगम बनाने के उद्देश्य से बहुविकल्पिय व्यवस्था बनायी गयी है। तद्नुसार आवेदक ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं, मतदाता सहायता केन्द्रों पर आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं अथवा अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र के बीएलओ को आवेदन जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने हेतु आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर Apply On-Line पर क्लिक करें और फार्म-6 में अपना नाम एवं पता प्रमाण के साथ आवेदन को अपलोड करें। यदि निर्वाचक नामावली की प्रविष्टियों में कोई संशोधन या सुधार चाहते हैं तो संशोधन हेतु फार्म “”प्ररूप-8” भरा जा सकता है।

इंदौर जिले में कुल-9 विधानसभा क्षेत्र हैं तथा विधानसभा क्षेत्रवार प्रत्येक विधानसभा कार्यालय में एक-एक “”मतदाता सहायता केन्द्र” संचालित है। जिन पर वर्षभर दावे/आपत्तियां (आवेदन फार्म) प्राप्त किए जा रहे हैं। जिले में देपालपुर विधानसभा क्षेत्र के लिये तहसील कार्यालय देपालपुर, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक इंदौर एक का सहायता केन्द्र कलेक्टोरेट इंदौर कक्ष क्रमांक 213,विधानसभा क्षेत्र क्रमांक इंदौर दो का सहायता केन्द्र कलेक्टोरेट कक्ष क्रमांक 302,विधानसभा क्षेत्र क्रमांक इंदौर तीन का सहायता केन्द्र कलेक्टोरेट कक्ष क्रमांक 302,विधानसभा क्षेत्र क्रमांक इंदौर चार का सहायता केन्द्र कलेक्टोरेट कक्ष क्रमांक 302,विधानसभा क्षेत्र क्रमांक इंदौर पांच का सहायता केन्द्र कलेक्टोरेट कक्ष क्रमांक 302,विधानसभा क्षेत्र राऊ का सहायता केन्द्र कलेक्टोरेट इंदौर कक्ष क्रमांक 302,विधानसभा क्षेत्र महू का तहसील कार्यालय, महू तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर का तहसील कार्यालय सांवेर में स्थापित है।

इन मतदाता सहायता केन्द्रों पर प्राप्त आवेदन-पत्रों पर संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी विशेष ध्यान देकर मतदाताओं के मतदाता फोटो पहचान-पत्र उन्हें एक माह में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करते हैं।

बीएलओ को आवेदन प्रस्तुत करने हेतु www.ceomadhyapradesh.nic.in पर जाकर KnowYourBLO पर क्लिक कर आप अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र के बीएलओ का नाम व मोबाइल नम्बर ज्ञात कर सकते हैं। इसके साथ ही ऊपर वर्णित मतदाता सहायता केन्द्र के कर्मचारियों से मोबाइल नम्बर पर बात करके भी आप अपने क्षेत्र के बीएलओ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंदौर (आई.डी.एस.) जिले में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा फोटोयुक्त मतदाता परिचय-पत्र बनाने का कार्य जारी है। जिले में ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनसे अनुरोध किया गया है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करायें। ऐसे युवा जिन्होंने एक जनवरी, 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, वे भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिये नागरिकों को ऑन लाइन तथा मतदाता सहायता केन्द्र और संबंधित क्षेत्र के बीएलओ को आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गयी है।…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »