जल्द से जल्द आधार कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया पूर्ण की जाए – कलेक्टर

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि शिविरों के माध्यम से जल्द से जल्द आधार कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया पूर्ण की जाए और जिले के प्रत्येक नागरिक को आधारकार्ड सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उक्त आशय के निर्देश आज कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने समय सीमा के पत्रों की बैठक में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, एसडीएम शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि आधारकार्ड शासन की विभिन्न सामाजिक सहायता योजनाओं के लाभ लेने के साथ-साथ विभिन्न सुविधाएं प्राप्त करने के लिए भी आवश्यक है। आधारकार्ड से जुड़ने से हितग्राहियों को सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी और दोहरे लाभ लेने पर भी प्रतिबंध लगेगा। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पंचायत सचिवों को हिदायत दे, कि ग्रामीणों को आधार कार्ड बनवाने हेतु आयोजित शिविरों तक लाने हेतु प्रेरित करें।

कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर माह अप्रैल में ग्राम सिरसौद का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम सिरसौद का योजनावद्ध तरीके से समग्र विकास करें और ऐसे प्रयास करने है कि गांव के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ विकास कार्यों का भी पूरा लाभ मिले। गांव के पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से बंचित न रहे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत शेष बचें ग्रामीणों के बैकों में बचत खाते खोलने की कार्यवाही कर किसानों को सोईल हैल्थकार्ड बनाए जाए। उन्होंने गांव में विकसित किए जा रहे खेल मैदान एवं जिम की प्रगति लेते हुए इसे तत्परता से पूर्ण करने के जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए।

श्री दुबे ने कहा कि ग्राम सिरसौद में ऐसे घर जिनमें शौचालय नहीं है, वहां शौचालय का निर्माण कराया जाए। साथ ही ग्राम में सुलभ शौचालय भी बनाए जाए। जिससे ग्रामीणों को खुले में शौच हेतु न जाना पड़े। गांव के ऐसे बुर्जुग एवं प्रौढ़ जो निरक्षर है। उन्हें साक्षर किए जाने हेतु प्रौढ़ शिक्षा की कक्षाओं के माध्यम से उन्हें साक्षर बनाए जाने का कार्य भी सुचारू रूप से किया जाए। गांव में आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावासों मे छात्रों को बेहतर आवास, भोजन एवं अध्ययन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम सिरसौद को अतिक्रमण से भी मुक्त कराया जाए। साथ ही गांव में बिजली, पानी एवं सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं समय रहते उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

शिवपुरी (IDS-PRO) जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि शिविरों के माध्यम से जल्द से जल्द आधार कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया पूर्ण की जाए और जिले के प्रत्येक नागरिक को आधारकार्ड सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उक्त आशय के निर्देश आज कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने समय सीमा के पत्रों की बैठक में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, एसडीएम शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर एवं समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने कहा कि आधारकार्ड शासन की विभिन्न सामाजिक…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »