Indore Dil Se - News

नक्शा तरबीन का कार्य पटवारी हल्कावार कार्ययोजना बनाकर करें – कलेक्टर

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने राज्य शासन के निर्देशानुसार नक्शा तरबीन(नक्शे का बंटाकन) के कार्य हेतु संचालित अभियान की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि पटवारी हल्कावार कार्य योजना बनाकर नक्शा तरबीन का कार्य करें। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने उक्त निर्देश जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को आज समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए।

जिलाधीश कार्यालय शिवपुरी के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री नेहा मारव्या, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने फसल बीमा (रवी) योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 22 से 31 दिसम्बर तक आर.ओ. लेवल पर बैठके आयोजित करें और कृषकों को कृषि विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से फसल बीमा कराने हेतु कृषकों को जागरूक करें और उन्हें फसल बीमा योजना के फायदे भी बताए। फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2017 को ध्यान में रखकर करें। अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) भी अपने स्तर पर इसकी निरंतर समीक्षा करें।

कमिश्नर एवं कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में दिए गए निर्देशों की विभागवार की समीक्षा
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने गत दिनों मुख्यमंत्री जी द्वारा भोपाल में कमिश्नर एवं कलेक्टर कॉन्फेंस में दिए गए निर्देशों की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि 10 से 30 नवम्बर तक संनिर्माण एवं सहकर्मकार मण्डल की योजनाओं का अधिक से अधिक श्रमिकों के परिजनों को लाभ दिलाने हेतु उनका पंजीयन कराने और लाभांवित किए गए हितग्राहियों की नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायतवार जानकारी ली।

नगरीय निकायों में ओडीएफ की प्रगति न होने पर व्यक्त की नाराजगी
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने नगरीय निकायों द्वारा गत सप्ताह में वार्डों को खुले में शौच से मुक्त करने (ओडीएफ) की प्रगति में गति न लाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे उपभोक्ता एवं परिवार जो आधार नम्बर उचित मूल्य की दुकान पर फीड नहीं कराए है, जिसके कारण उन्हें खाद्यान्न प्राप्त करने में परेशानी हो रही है। वे उपभोक्ता उचित मूल्य की दुकान पर खाद्यान्न खरीदते वक्त उनके आधार नम्बर से जोड़े। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि ऐसे उपभोक्ता जो दुकान पर नहीं आ सके है उनके आधार नम्बर हेतु दुकान बिक्रेता घर पर जाकर प्राप्त करें।

अवैध उत्खन्न करने वालों के विरूद्ध सख्ती के साथ कार्यवाही करें
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने अवैध उत्खनन की कार्यवाही की समीक्षा करते हुए हाल ही में नायब तहसीलदार नरवर द्वारा अवैध रेत उत्खन्न की गई प्रभावी कार्यवाही की सराहना करते हुए कहा कि सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध रेत, पत्थर आदि खनिजों के उत्खन्न एवं परिवहन करने वाले के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करें। रेत खोदने वाली मशीनों के संचालकों के विरूद्ध भी अर्थदण्ड की कार्यवाही की जाए।

ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगी पीओएस मशीनें
कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक लोग कैशलेस ट्रांजेक्शन का उपयोग करें इसके लिए जिले के ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जिनकी आबादी 10 हजार है उन ग्रामों में कृषि उत्पादकों को खरीदने वाले दुकानदारों एवं खाद्य-बीज की सहकारी समितियों पर भी पीओएस मशीन निःशुल्क बैंको द्वारा लगाई जाएगी। इसके लिए दुकानदारों को बैंक को प्रतिमाह का मामूली किराया भी देना होगा। उन्होंने पीओएस मशीन लगाए जाने हेतु बैंकर्स एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित करने के जिला अग्रणीय बैंक अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने राज्य शासन के निर्देशानुसार नक्शा तरबीन(नक्शे का बंटाकन) के कार्य हेतु संचालित अभियान की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि पटवारी हल्कावार कार्य योजना बनाकर नक्शा तरबीन का कार्य करें। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने उक्त निर्देश जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को आज समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। जिलाधीश कार्यालय शिवपुरी के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री नेहा मारव्या, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »