Indore Dil Se - News

नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न

शिवपुरी : त्रिस्तरीय पंचायतों के आम एवं उप निर्वाचन 2016(उत्तरार्द्ध) को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने, ईव्हीएम मशीन एवं मतपेटी के संबंध में आवश्यक जानकारी दिए जाने हेतु मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओ.पी.पाण्डे सहित प्रशिक्षक प्रो.यू.सी.गुप्ता, प्रो. बृजेन्द्र सक्सेना सहित मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।

प्रोफेसर श्री यू.सी.गुप्ता ने प्रशिक्षण की जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान दलों को प्रशिक्षण देने में मास्टर ट्रेनर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। मास्टर ट्रेनर्स जिला स्तरीय प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लें। निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में किसी प्रकार की शंका या समस्या हो उसे प्रशिक्षण के दौरान ही निराकृत कराए। जिससे मतदान दलों के प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त होने वाले शंकाओं का त्वरित निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरपंच पद हेतु निर्वाचन ईव्हीएम मशीन तथा पंच के लिए निर्वाचन मतपेटी के द्वारा किया जाएगा। मतदान 10 दिसम्बर को प्रातः 07 बजे से अपराह्न 03 बजे तक सम्पन्न कराया जाएगा।

प्रोफेसर बृजेन्द्र सक्सेना द्वारा पंचायतों के आम एवं उपनिर्वाचन हेतु सरपंच पद के लिए बैलिट यूनिट का उपयोग मतदाता द्वारा किया जाएगा। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को मतदान के पूर्व तैयार की जाने वाली कंट्रोल यूनिट, माॅकपोल आदि के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नोटा सहित 15 उम्मीदवार से अधिक होने पर एक से अधिक बैलिट यूनिट का उपयोग किया जाएगा। अन्यथा एक बैलिट यूनिट का ही उपयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एबीसीटी, स्ट्रीपशील के नंबरों का हिसाब पीठासीन की डायरी में देना होगा। प्रशिक्षण में अमिट स्याही का उपयोग, मतदाता पर्ची, मतदान के पूर्व मोकपोल, पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, क्रमांक एक, दो, तीन के दायित्व की जानकारी प्रदाय की गई।

मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 02 दिसम्बर को
पंचायत उपनिर्वाचन 2016 हेतु मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 02 दिसम्बर 2016 को विकासखण्ड मुख्यालयों के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया जाएगा। जबकि द्वितीय प्रशिक्षण 07 दिसम्बर 2016 को आयोजित किया जाएगा।

अपर कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवपुरी ने जिला कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए है कि प्रशिक्षण में भाग लेने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को दोनों प्रशिक्षणों में उपस्थित कराया जाना सुनिश्चित करें।

शिवपुरी : त्रिस्तरीय पंचायतों के आम एवं उप निर्वाचन 2016(उत्तरार्द्ध) को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने, ईव्हीएम मशीन एवं मतपेटी के संबंध में आवश्यक जानकारी दिए जाने हेतु मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओ.पी.पाण्डे सहित प्रशिक्षक प्रो.यू.सी.गुप्ता, प्रो. बृजेन्द्र सक्सेना सहित मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे। प्रोफेसर श्री यू.सी.गुप्ता ने प्रशिक्षण की जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान दलों को प्रशिक्षण देने में मास्टर ट्रेनर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। मास्टर ट्रेनर्स जिला स्तरीय प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लें। निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में किसी प्रकार की…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »