Indore Dil Se - News

हर घर में होना चाहिए शौचालय- कलेक्टर

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि हर घर में शौचालय होना चाहिए। स्वयंसेवी संगठन के सदस्यगण ग्रामीण स्तर पर लोगों को चैपाल के माध्यम से शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आमजन की शोच में परिवर्तन लाना, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना, गंदगी फैलाने वालो को ऐसा करने से रोकना हम सभी का कर्तव्य है। समाज के सभी वर्गों को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उक्त उद्गार आज कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने म. प्र. जन अभियान परिषद् जिला षिवपुरी अंतर्गत आओं बनाये अपना म. प्र. विषय पर जिला स्तरीय समन्वय बैठक में दिए।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अन्य विभागों के जिला अधिकारी एवं म. प्र. जन अभियान परिषद षिवपुरी का विभागीय अमला एवं प्रस्फुटन,नवांकुर तथा मुख्यमंत्री सामुदायिक नैतृत्व क्षमता विकास पाठय्क्रम के छात्र एवं मेंटर तथा स्वयंसेवी संगठनो के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव कहा कि आमजन के सहयोग से किसी भी योजना को पूर्ण रुप से क्रियान्वित किया जा सकता है। जिले को पूर्ण स्वच्छ, साक्षर, ग्रामीण क्षेत्रों को सर्वसुविधा युक्त बनाने एवं षासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों का जागरूक होना बहुत आवश्यक है। ग्रामीण स्तर पर कार्यरत स्वयंसेवी संगठन के सदस्यगण लोगों को स्वच्छता, साक्षरता के प्रति जागरूक करें तो निष्चित ही अपने लक्ष्य को बहुत जल्द हम प्राप्त कर लेंगे। जन अभियान परिषद् द्वारा प्रत्येक ब्लाॅक में 5-5 ग्राम ओ.डी.एफ. हेतु चिन्हान्कित किये गये है। ग्रामीण स्तर पर स्वयंसेवी संगठनों को शासन द्वारा हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होने नगर स्तर पर भी कार्ययोजना बनाकर नगर पालिका को जन अभियान परिषद् के साथ मिलकर वार्डो में लोगो को जागरुक करने हेतु निर्देषित किया।

बैठक के प्रारम्भ में जन अभियान परिषद् के जिला समन्वयक श्री धर्मेन्द्र सिंह सिसोदिया द्वारा जन अभियान परिषद् द्वारा प्रस्फुटन एवं सीएमसीएलडीपी छात्रों द्वारा किये गये कार्यो सेे अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन और जन अभियान मिलकर एक कडी के रुप में कैसे कार्य करें, जिससे दोनो के मध्य समन्वय स्थापित हो सके। इस दौरान ओओं बनाये अपना मध्यप्रदेष अंतर्गत विभिन्न विषयों जैसे षिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, स्वच्छता, नषामुक्ति, जैविक, कृषि, वृक्षारोपण, कुपोषण, जल संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण एवं षासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार आदि विषयों पर चर्चा की गई। श्री सिसोदिया ने बताया कि शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का प्रचार-प्रसार ग्रामीण स्तर पर जन सहयोग, जन भागीदारी से स्वैच्छिक संगठनों एवं सीएमसीएलडीपी के छात्र एवं प्रस्फुटन समितियों के माध्यम से किया जा रहा है।

शिवपुरी (आई.डी.एस.) कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि हर घर में शौचालय होना चाहिए। स्वयंसेवी संगठन के सदस्यगण ग्रामीण स्तर पर लोगों को चैपाल के माध्यम से शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आमजन की शोच में परिवर्तन लाना, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना, गंदगी फैलाने वालो को ऐसा करने से रोकना हम सभी का कर्तव्य है। समाज के सभी वर्गों को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उक्त उद्गार आज कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने म. प्र. जन अभियान परिषद् जिला षिवपुरी अंतर्गत आओं बनाये अपना म. प्र. विषय…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »