गृह मंत्री जापान यात्रा पर

केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह इन दिनों जापान की यात्रा पर हैं। वे जापान के सेंदई शहर में आपदा जोखिम करने के बारे में 14-18 मार्च, 2015 के दौरान आयोजित संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए वहां गए हैं।

14 मार्च, 2015 को सम्‍मेलन में राष्‍ट्र की ओर से वक्‍तव्‍य प्रस्‍तुत करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ह्योगो कार्य योजना ने आपदा जोखिम कम करने के लिए अपेक्षित गतिविधियों का खाका प्रदान किया है। इसके अंतर्गत सभी स्‍तरों पर निवारण, शमन, तैयारी और लचीलापन अपनाने की संस्‍कृति को बढ़ावा देना भी शामिल है। उसके बाद से आपदाओं से निबटने के काम में संसाधन निवेश करने और क्षमता बढ़ाने की दिशा में काफी प्रगति हुई है लेकिन इस दिशा में अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

गृह मंत्री ने प्रतिभागियों से कहा कि वे प्रौद्योगिकी, विशेषज्ञता और आवश्‍यक संसाधनों में साझेदारी के जरिए अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग बढ़ाने के उपाय करें।

15 मार्च को श्री सिंह ने मंत्री स्‍तरीय गोल मेज बैठक की अध्‍यक्षता की। इसका उद्देश्‍य 2015 परवर्ती अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग बढ़ाने के बारे में एक फ्रेमवर्क तैयार करना था। श्री राजनाथ सिंह ने जापान और रूस के साथ आपसी बैठकों में भी हिस्‍सा लिया।

श्री राजनाथ सिंह ने आज प्रतिष्ठित तोक्‍यो संग्रहालय में भारतीय बौद्ध कला के बारे में कोलकाता संग्रहालय की प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह इन दिनों जापान की यात्रा पर हैं। वे जापान के सेंदई शहर में आपदा जोखिम करने के बारे में 14-18 मार्च, 2015 के दौरान आयोजित संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए वहां गए हैं। 14 मार्च, 2015 को सम्‍मेलन में राष्‍ट्र की ओर से वक्‍तव्‍य प्रस्‍तुत करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ह्योगो कार्य योजना ने आपदा जोखिम कम करने के लिए अपेक्षित गतिविधियों का खाका प्रदान किया है। इसके अंतर्गत सभी स्‍तरों पर निवारण, शमन, तैयारी और लचीलापन अपनाने की संस्‍कृति को बढ़ावा देना भी शामिल है। उसके…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »