Don't Miss

WhatsApp को Facebook ने 19 अरब डॉलर में खरीदा

WhatsApp को Facebook ने 19 अरब डॉलर में खरीदा है| बहुत कम लोगों को मालूम होगा की 4 वर्ष पूर्व ब्रायन एक्शन बेरोजगार थे और नौकरी की तलाश में Facebook और ट्विटर में अप्लाई किया था| वहां नौकरी नहीं मिलने पर अपना वेब बिज़नस चालू किया और 4 वर्षों में WhatsApp दुनिया की सबसे ज्यादा पोपुलर वेबसाइट में हो गई| आज इसी को Facebook ने अरबों खर्च करके खरीदा है और ब्रायन जिस कंपनी में ४ वर्ष पूर्व प्रोग्रामर के लिए अप्लाई किया था, अब उसी के खरबपति डायरेक्टर होंगे।

Facebook ने मोबाइल संदेश सेवा WhatsApp को 19 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की है। यह गूगल, माइक्रोसाफ्ट या एप्पल के अब तक के किए सौदे से बड़ा है। गूगल ने मोटोरोला मोबिलिटी 12.5 अरब डॉलर और माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप 8.5 अरब डॉलर में खरीदा था।

Facebook के मुख्य प्रबंध अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को प्रेस विज्ञप्ति में WhatsApp को खरीदने के पीछे की वजह के बारे में बताया। मार्क ने कहा, “हमारा मिशन दुनिया को और उदार बनाना है और जोड़ना है। हम यह सेवा निर्माण के जरिए करते हैं जो एक व्यक्ति को किसी समूह के साथ किसी भी तरह की चीजें साझा करने में मदद करती है।”

यह सौदा Facebook के मार्केट वैल्यु का नौ फीसदी है। इस सौदे के तहत WhatsApp के संस्थापकों और कर्मचारियों को तीन अरब डॉलर का शेयर भी दिया जाएगा। जुकरबर्ग के अनुसार WhatsApp Facebook के साथ स्वतंत्र रूप से काम करेगा।

उन्होंने कहा, “इस उत्पाद की रूपरेखा में कोई बदलाव नहीं होगा। हमें उम्मीद है कि WhatsApp इंटरनेट डॉट आर्ग के हमारे प्रयासों में साथ देगा। हमारे साझीदार को सभी के लिए इंटरनेट सेवा वहनयोग्य बनाना है।” हर महीने 45 करोड़ से अधिक लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं और Facebook के सीईओ के मुताबिक यह अरबों उपयोगकर्ताओं के पास पहुंचने का रास्ता है।

Source – Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »