अमर शहीद तात्याटोपे मेला 18 अप्रैेल से

शिवपुरी (IDS-PRO) प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 18 से 20 अप्रैल 2015 तक राष्ट्रवीर अमर शहीद तात्याटोपे समाधि स्थल शिवपुरी पर शहीद मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले के आयोजन के संबंध में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। बैठक में शहीद मेले के रूप रेखा पर चर्चा करते हुए संबंधित विभागों को जबावदेही सुनिश्चित की गई।

बैठक में बताया गया कि अमर शहीद तात्याटोपे समाधि स्थल शिवपुरी पर 18 अप्रैल को जिला प्रशासन द्वारा ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित करेगा। जिसमें शासन द्वारा नामांकित मंत्री अथवा कलेक्टर ध्वजारोहण करेंगे। ध्वजारोहण उपरांत अपर शहीद तात्याटोपे को अपनी श्रद्धांजलि, गार्ड आॅफ आॅनर एवं राष्ट्रगान की प्रस्तुति दी जाएगी। इस अवसर पर अमर शहीद तात्याटोपे की समाधि पर पुष्प अर्पित किए जाएगे। 18 से 20 अप्रैल के दौरान स्वराज संस्थान भोपाल द्वारा जिला प्रशासन एवं नगर पालिका परिषद के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 18 से 20 अप्रैल के दौरान शासकीय कार्यक्रम के अलावा अन्य समान्तर कार्यक्रम साथ-साथ नहीं होंगे।

अपर कलेक्टर श्री शेख ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को निर्देश दिए कि स्मारक समाधि स्थल एवं आस-पास के संपूर्ण मैदान की साफ-सफाई रंगाई, पुताई 13 अप्रैल के पूर्व कराई जाए। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से शहीद मेले की जानकारी शहर के नागरिकों को दी जाए। जिससे अधिक से अधिक नागरिक मेले में भाग ले सकें। बैठक में बताया गया कि 18 से 20 अप्रैल तक आयोजित शहीद मेले के कार्यक्रम जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सम्पन्न होंगे। जिसमें 18 अप्रैल को प्रातः 8 बजे से जिला जेल शिवपुरी से प्रभात फेरी, देशभक्ति नारों के साथ शहर के मुख्य मार्गों से निकाली जाएगी। जो समाधि स्थल पर प्रातः 8.30 बजे पहुंचेगी। प्रातः 9 बजे से कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण कर गार्ड आॅफ आॅनर दिया जाएगा एवं राष्ट्रगान होगा। प्रातः 9.05 पर श्रृद्धांजलि सभा एवं मुख्य वक्ताओं के उद्बोधन होगें। प्रातः 9.30 बजे स्वराज संस्थान द्वारा नगर यात्रा प्रारंभ कर अमर शहीद तात्याटोपे की पालकी शहर के मुख्य मार्गों से निकाली जाएगी। पालकी के साथ स्थानीय बैंण्ड द्वारा आजादी के तरानों की धुन बनाई जाएगी। रात्रि 7 बजे से स्वराज संस्थान भोपाल द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। शहीद मेले में 18 अप्रैल को सांयकाल मुख्य कार्यक्रम के दौरान अमर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर स्वराज संस्थान भोपाल द्वारा अमर शहीद तात्याटोपे से संबंधित अस्त्र-शस्त्र एवं छायाचित्रों की प्रदर्शनी एवं विभिन्न विभागों द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों पर केन्द्रित प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से जनसंपर्क, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्यानिकी, कृषि, खाद्य एंव ग्रामोद्योग, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, विद्युत, माधव राष्ट्रीय उद्यान, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, जेल आदि विभागों द्वारा स्टाॅल लगाए जाएगे।

शिवपुरी (IDS-PRO) प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 18 से 20 अप्रैल 2015 तक राष्ट्रवीर अमर शहीद तात्याटोपे समाधि स्थल शिवपुरी पर शहीद मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले के आयोजन के संबंध में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। बैठक में शहीद मेले के रूप रेखा पर चर्चा करते हुए संबंधित विभागों को जबावदेही सुनिश्चित की गई। बैठक में बताया गया कि अमर शहीद तात्याटोपे समाधि स्थल शिवपुरी पर 18 अप्रैल को जिला प्रशासन द्वारा ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित करेगा। जिसमें शासन द्वारा नामांकित मंत्री अथवा कलेक्टर ध्वजारोहण…

Review Overview

User Rating: Be the first one !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Translate »